अलाव की चिंगारी से लगी भीषड़ आग, बुरी तरह झुलसे दो मासूमों ने तोड़ा दम

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

शनिवार सुबह शांति के घर से अचानक धुआं और तेज लपटें निकलने लगी।
शनिवार सुबह शांति के घर से अचानक धुआं और तेज लपटें निकलने लगी।

आग में फसे दो मासूम बच्चों की हालत गंभीर है। उन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां बुरी तरह से झुलसे दोनों मासूमों ने दम तोड़ दिया। वहीं दमकल की पांच गाड़ियों ने आग पर ढाई घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कृष्णा नगर थाना इलाके के विराट नगर कॉलोनी में शनिवार सुबह ठंड से बचने के लिए जलाए गए अलाव से घर में आग लग गई।

आग से  दो मासूम सहित पांच लोग फंस गए। घर से धुआं और तेज लपटें निकलती देख पड़ोसियों ने पुलिस व फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके  पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मियों ने आग में फंसे सभी लोगों को बाहर निकाला। 

दोनों मासूम बच्चों ने दम तोड़ दिया

दोनों मासूम बच्चों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां बुरी तरह से  झुलसे दोनों  मासूमों ने दम तोड़ दिया। वहीं दमकल की पांच गाड़ियों ने आग पर ढाई घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया। स्थानीय लोगों ने बताया कि उक्त मकान में टेंट का गद्दा रखा हुआ था, इसलिए आग इतनी विकराल हो गई। 

ठंड से बचने अलाव जलाया

प्रभारी निरीक्षक कृष्णानगर महेश दुबे के मुताबिक विराटनगर में शांति अकेले रहती हैं। उन्होंने अपने मकान का एक हिस्सा सनी को किराए पर दे रखा है। सनी के परिवार में उसकी पत्नी खुशबू दो बेटे रितिक और शांतनु है।

शनिवार सुबह शांति के घर से अचानक धुआं और तेज लपटें निकलने लगी। जिसे देख पड़ोसियों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास के लोगों को दूर किया। अग्निशमन की टीम भी मौके पर पहुंच गई।

सभी को सुरक्षित निकाला

सूचना पर पहुंचे अग्निशमन की टीम ने बचाव कार्य शुरू किया और घर में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए अग्निशमन दल ने छत और दीवार काटकर अंदर पहुंची। टीम ने पांचों लोगों को बाहर निकाला। इनमें रितिक और शांतनु की हालत गंभीर थी।

दोनों  बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद आग बुझाने का काम शुरू किया गया। कमरे में धुआं इतना भर गया था कि अग्निशमन कर्मियों को राहत कार्य करने में दिक्कत हो रही थी। अग्निशमन कर्मी ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर छत के रास्ते घर में घुसे थे।
 
आग तापते समय हुआ हादसा

पुलिस के मुताबिक, मकान के एक हिस्से में शांति रहती हैं वहीं दूसरे हिस्से में सनी का परिवार बेसमेंट बनाकर रहता है, जबकि बेसमेंट में टेंट हाउस का काम होता है। ज्यादा ठंड होने के कारण  सुबह सभी आग ताप रहे थे।

अलाव की चिंगारी से आग लग गई। बेसमेंट में रखे टेंट हाउस के सामान जलने लगे। पूरे कमरे में धुआं भर गया। जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। हालांकि आग कैसे लगी इसके बारे में पुख्ता जानकारी कोई अधिकारी नहीं दे पाया। 


संबंधित खबरें