यूपी सरकार के दूसरे मंत्री का कोरोना से निधन, पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने गुरुग्राम में ली अंतिम सांस

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

चेतन कोरोना से जान गंवाने वाले दूसरे मंत्री हैं।
चेतन कोरोना से जान गंवाने वाले दूसरे मंत्री हैं।

खेल से इतर उन्होंने यूपी के अमरोहा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर दो बार लोकसभा का चुनाव 1991 और 1998 में जीता।

गुरुग्राम/लखनऊ पूर्व क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री चेतन चौहान का गुरुग्राम के मेदान्ता अस्पताल में निधन हो गया। कोरोना पाॅजिटिव आने के बाद उनका उपचार चल रहा था। शनिवार को उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। पीएम मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है। सरकार में दूसरे मंत्री के निधन पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक व्यक्त किया है। 

21 जुलाई 1947 को मेरठ में जन्मे चेतन प्रताप सिंह चौहान ने अपनी स्कूली शिक्षा पुणे में रहकर पूरी की। यहीं से उन्होंने क्रिकेट के गुर सीखे और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व किया। वह पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर के रेगुलर ओपनिंग पार्टनर रहे। 

इसके चेतन चौहान ने बतौर कमेंट्रेटर और एक्सपर्ट क्रिकेट को कई साल दिए। जुलाई 1981 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। खेल से इतर उन्होंने यूपी के अमरोहा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर दो बार लोकसभा का चुनाव 1991 और 1998 में जीता। 

2017 में उन्होंने अमरोहा की जनता ने यूपी की विधानसभा में भेजा और भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार में वे खेल मंत्री बनाए गए। 2018 में उनको सैनिक कल्याण और होमगार्ड मामलों का कैबिनेट मंत्री बनाया गया। 

12 जुलाई को कोरोना पाॅजिटिव आने के बाद लखनऊ के पीजीआई में उनका उपचार चल रहा था। हालत गंभीर होने पर उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। शनिवार को उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। रविवार शाम को 73 साल ही उम्र में उनकी दुःखद मृत्यु हो गई।

चेतन चौहान ऐसे पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपना टेस्ट करियर 2000 से ज्यादा रन बनाकर पूरा किया, जिसमें एक भी सेंचुरी नहीं थी। उनके निधन पर यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम डाॅ. दिनेश शर्मा, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, बंगाल भाजपा केे प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय व क्रिकेट जगत ने शोक व्यक्त किया है। 

 

रोज व्यायाम करते थे चेतन
चेतन चौहान के करीबी बताते हैं कि एक खिलाड़ी होने के कारण चेतन का रोज सुबह जल्दी उठकर व्यायाम, योगाभ्यास व दौड़ लगाने का नियम था। ऐसे में में कोरोना से उनके निधन ने इस बीमारी की भयावहता को और बढ़ा दिया है। 

उनसे पहले यूपी सरकार की एक और मंत्री कमल रानी वरुण का कोरोना से निधन हो चुका है। चेतन इस बीमारी से जान गंवाने वाले दूसरे मंत्री हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि श्री चेतन चौहान जी ने खुद को एक शानदार क्रिकेटर और बाद में एक मेहनती राजनीतिक नेता के रूप में प्रतिष्ठित किया। 

उन्होंने यूपी में भाजपा को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया। मैं उनके निधन से दुखी हूँ। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना।
 

 

 


संबंधित खबरें