यूपी में कोरोना के उपचार में ये दवा कारगर, जानें किसे और कैसे लेनी हैं डोज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इस दवा के सेवन के लिए मना किया है।
गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इस दवा के सेवन के लिए मना किया है।

यूपी के महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं अमित मोहन प्रसाद ने 6 अगस्त को प्रदेश के सभी चिकित्साधिकारियों को पत्र जारी कर कहा कि कोरोना के उपचार और बचाव में आइवर मेक्टिन दवा कारगर होती दिखाई दे रही है।

लखनऊ। कोरोना संकट के दौर में जहां पूरा विश्व असमंजस के दौर में हैं, ऐसे में उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग ने कोरोना के उपचार के लिए दवा बताई है। मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ ने कोरोना पाॅजिटिव रोगियों को दवा के सेवन के तरीके बताए हैं। 

बता दें कि यूपी के महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं अमित मोहन प्रसाद ने 6 अगस्त को प्रदेश के सभी चिकित्साधिकारियों को पत्र जारी कर कहा कि कोरोना के उपचार और बचाव में आइवर मेक्टिन दवा कारगर होती दिखाई दे रही है। ऐसे में इस दवा के प्रयोग को अनुमति दी गई। 

उन्होंने कहा कि कोरोना पाॅजिटिव के संपर्क में आने वाले लोग आइवर मेक्टिन की 12एमजी टेबलेट रात को खाना खाने के 2 घंटे बाद ले सकते हैं। वहीं कोराना रोगियों के उपचार में लगे स्वास्थ्यकर्मी पहले, सातवें और महीने के 30वें दिन इस दवा का प्रयोग कर सकते हैं। 

इसके अलावा बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले रोगियों को आइवर मेक्टिन 12 एमजी पहले तीन दिन रात में खाने के 2 घंटे बाद एक बार लेनी है और डाॅक्सीसाइक्लीन 100 एमजी गोली दिन में दो बार पांच दिन तक लेनी है। 

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इस दवा के सेवन के लिए मना किया है। इसके बाद बुधवार को लखनऊ के सीएमओ आर पी सिंह ने मीडिया को जानकारी दी कि आइवर मेक्टिन 12 एमजी दवा को सभी लोग कोरोना से बचाव के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

 

उन्होंने होम आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों के लिए तीन दिन तक 1-1 टेबलेट खाने और प्राइमरी और सेकेंडरी संपर्क वालों को पहले दिन 1 टेबलेट और सातवें दिन 1 टेबलेट खाने की सलाह दी है। 

हालांकि भारत दीप अपने पाठकों को सलाह देता है कि बिना चिकित्सकीय परामर्श के किसी भी दवा का सेवन न करें। इस दवा को भी अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही लें। 


संबंधित खबरें