केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! जून-2021 के बाद बढ़ जाएगी सैलरी, पढ़ें पूरी खबर

टीम भारतदीप |

जून-2021 के बाद बढ़ जाएगी सैलरी
जून-2021 के बाद बढ़ जाएगी सैलरी

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर फैसला कर लिया है। इसी के तहत वर्ष-2021 में जून के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद बनी है। आगामी वर्ष जुलाई में यह चार फीसदी बढ़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर महंगाई भत्ता चार फीसदी की दर से बढ़ाया जाता है, तो इससे सीधे तौर पर करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा।

नई दिल्ली। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारी सैलरी में बढ़ोतरी होने का इंतजार कर रहे है। ऐसे में अब जल्द उनको बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर फैसला कर लिया है।

इसी के तहत वर्ष-2021 में जून के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद बनी है। आगामी वर्ष जुलाई में यह चार फीसदी बढ़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर महंगाई भत्ता चार फीसदी की दर से बढ़ाया जाता है, तो इससे सीधे तौर पर करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा।

बता दें कि मौजूदा समय में सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जून 2021 तक के लिए भत्ते में वृद्धि को फ्रीज कर रखा है। वहीं अभी कर्मचारियों को पिछली दर के हिसाब से 17 फीसदी डीए का भुगतान किया जा रहा है। इसका मतलब यह है कि 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद यह दर 21 फीसदी हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में इस साल कोई इजाफा नहीं होगा। मार्च में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की वृद्धि की थी। हालांकि अप्रैल में सरकार ने कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए इसे जून 2021 से लागू करने का फैसला लिया था।

इससे पूर्व खबर आई थी कि सरकार दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है और आधार वर्ष को 2016 कर सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसा करने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होती, क्योंकि उनका महंगाई भत्ता सीपीआई-आईडब्लू की गणना के आधार पर निर्भर होता है।
 


संबंधित खबरें