हाई ब्लड प्रेशर की हो समस्या तो इन चीजों के सेवन में बरते सावधानी !

टीम भारतदीप |

हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर के रोग से परेशान है।
हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर के रोग से परेशान है।

यदि आप अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दें व कुछ परहेजी तरीका अपनाएं तो निश्चित ही आपको लाभ होगा। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो बढ़ा सकती हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की मुश्किलें, जिनका सेवन उच्च रक्तचाप के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

लखनऊ। आज की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में युवा हो या कोई बुजुर्ग हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर के रोग से परेशान है। ऐसे में हर कोई इस समस्या से छुटकारा पाना चाहता है। यदि आप भी इस रोग को कंट्रोल रखने के लिए दवाईयां खा-खाकर तंग आ चुके हैं तो यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है। क्योंकि यदि आप अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दें व कुछ परहेजी तरीका अपनाएं तो निश्चित ही आपको लाभ होगा। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो बढ़ा सकती हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की मुश्किलें, जिनका सेवन उच्च रक्तचाप के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

नमक का अधिक सेवन होगा खतरनाक
हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए नमक का अधिक सेवन खतरनाक हो सकता है। यह उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का कारण बन सकता है। यह रक्त में द्रव संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को भोजन में नमक कम खाने की सलाह दी जाती है।  

अचार से बनाएं दूरी
भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है। नमक भोजन को जल्दी सड़ने से बचाकर उसे लंबे समय तक खाने योग्य बनाए रखता है। सब्जियां, कैनिंग और तरल पदार्थों को संरक्षित के लिए नमक बेहद जरूरी होता है। लेकिन नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। 

कम करें काॅफी व चाय का सेवन
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को चाय या कॉफी का सेवन कम करना चाहिए। इन पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों की समस्या को और अधिक बढ़ सकती है।

डिब्बाबंद सूप का न करें सेवन
डिब्बाबंद सूप में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। डिब्बाबंद और पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा अधिक होने से वो आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। टमाटर सूप का एक कैन सोडियम का स्रोत हो सकता है।

मसालेदार खाना से करें परहेज
ऐसे मरीजों को अधिक मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए। यूं तो अधिक मिर्च मसाले वाले भोजन का सेवन करना किसी के लिए भी सेहतमंद नहीं होता है। लेकिन ब्लड प्रेशर के मरीजों को तो खासतौर पर ऐसा भोजन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि मसालेदार भोजन का सेवन से ऐसे मरीजों की परेशानी और बढ़ सकती है।


संबंधित खबरें