आईएमए की इस पहल से हरा-भरा होगा आगरा, आने वाले दिनों में गर्मी से भी मिलेगी काफी राहत

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

यह पौधे प्रशासन मुहैया कराएगा।
यह पौधे प्रशासन मुहैया कराएगा।

आईएमए सचिव डॉ. पंकच नगायच ने बताया कि आईएमए आगरा करीब डेढ़ लाख पौधरोपण करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से बचाने के लिए यह एक सामाजिक जिम्मेदारी है। इसका निर्वहन करने के लिए आईएमए प्रतिबद्ध है।

आगरा| बढ़ती गर्मी और सेंसेक्स की तरह उछाल मार रहे तापमान से हर कोई परेशान है। ताजनगरी आगरा बीते दिनों देशभर का सबसे गर्म शहर बन गया था। यहां तापमान 47 डिग्री को पार कर गया। यमुना के किनारे भी लू के थपेड़े झेलने को लोग मजबूर हैं। 

ऐसे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने ऐसी पहल की है जो आने वाले समय में आगरा को गर्मी से निजात दिलाने में काफी सहायक होगी। यह भी संभव है इससे बढ़ते तापमान पर भी काबू पाया जा सके। 

आईएमए सचिव डॉ. पंकच नगायच ने बताया कि आईएमए आगरा करीब डेढ़ लाख पौधरोपण करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से बचाने के लिए यह एक सामाजिक जिम्मेदारी है। इसका निर्वहन करने के लिए आईएमए प्रतिबद्ध है। उन्होंने एसोसिएशन के सभी सदस्यों से आगरा शहर में वृहद पौधरोपण के लिए तैयार रहने की भी अपील की है। 

डिजिटल अवलोकन, हर 3 माह में समीक्षा
डॉ़. नगायच ने बताया कि आईएमए के करीब 1000 सदस्य 15 पौधों को रोपकर उनके संरक्षण का बीड़ा उठाएंगे। आगरा में आईएमए की तरफ से करीब डेढ़ लाख पौधे लगाए जाएंगे। यह पौधे प्रशासन मुहैया कराएगा। 

आईएमए इस कार्य को मिशन मोड में अंजाम देगा। पौधरोपण करने वाले सभी व्यक्तियों और पौधों का डाटा एक्सेल शीट पर रहेगा। हर तीन महीने में इसकी समीक्षा की जाएगी। सभी सदस्य अपने क्लिनिक, हॉस्पिटल, डायग्नोस्टिक सेंटर, समीप के पार्क, अपनी सोसाइटी, स्कूल-कॉलेज या कहीं भी खुले सुरक्षित स्थान पर पौधरोपण कार्य करेंगे। 

आईएमए अध्यक्ष डॉ. मुकेश गोयल ने बताया कि एक वर्ष बाद पौधरोपण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। कोषाध्यक्ष डॉ. योगेश सिंघल ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए सभी से सहयोग की अपील की है। 


संबंधित खबरें