सरकार की मिक्सोपैथी के खिलाफ आईएमए, 24 घंटे के लिए ठप रहेंगी ये मेडिकल सेवाएं

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

केंद्र सरकार ने आयुष चिकित्सकों को भी एमबीबीएस के समान उपचार की अनुमति का नियम बनाया है।
केंद्र सरकार ने आयुष चिकित्सकों को भी एमबीबीएस के समान उपचार की अनुमति का नियम बनाया है।

11 दिसंबर को सुबह 6.00 बजे से अगले दिन 12 दिसंबर की सुबह 6.00 बजे तक आईएमए से जुड़े चिकित्सक अपने कार्य ठप रखेंगे। इमरजेंसी सेवाएं, प्रसव सेवाएं व कोविड से जुड़ी चिकित्सा सेवाओं के साथ ही आईसीयू, क्रिटिकल केयर सेवाओं को हड़ताल से अलग रखा गया है।

लखनऊ। आयुर्वेद चिकित्सकों को सर्जरी का अधिकार देने के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कल 11 दिसंबर को हड़ताल का आह्वान किया है। इस दौरान इमरजेंसी, कोविड जैसी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर ओपीडी सहित शेष कार्य आईएमए के चिकित्सक बंद रखेंगे।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के सचिव डॉ जयंत शर्मा के मुताबिक देश में करीब 95 फीसदी मरीज आधुनिक चिकित्सा पद्धति द्वारा इलाज कराते हैं। ये सघन चिकित्सा सुविधा एवं आधुनिक चिकित्सा पद्धति द्वारा संपादित होती है। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा पद्धतियों का अपना महत्व होता है।

सभी चिकित्सा पद्धतियों को स्वतंत्र रूप से पूर्ण वैज्ञानिक तरीके से विकसित करना चाहिए। उनके मुताबिक लागू की गई इस मिक्सोपेथी के आईएमए सख्त खिलाफ है।

उन्होंने आईएमए के सभी सदस्य चिकित्सकों से आह्वान किया है कि इस गंभीर मसले पर गंभीरता से विरोध जताएं, इसके लिए अपनी-अपनी क्लिनिक, अस्पतालों से बाहर निकलें, बंद कमरे में बैठकर ही सिर्फ विरोध न जताएं।

उन्होंने कहा कि चिकित्सक शांतिपूर्ण ढंग से कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करते हुए बाहर निकल कर अपना विरोध दर्ज कराएं और प्रभावी ढंग से अपनी बात सम्बन्धित अधिकारियों तक इस तरह पहुंचाएं कि वे हमारी बातें समझ सकें।

आईएमए उत्तर प्रदेश के प्रदेश सचिव डा. जयंत शर्मा ने कहा कि मेरा मानना है कि यह आदेश आने वाले समय में सभी तरह के डॉक्टरों के लिए अहितकारी सिद्ध होगा।

वहीं इसी क्रम में आईएमए लखनऊ की अध्यक्ष डॉ. रमा श्रीवास्तव ने भी कहा है कि कल 11 दिसंबर को सुबह 6.00 बजे से अगले दिन 12 दिसंबर की सुबह 6.00 बजे तक आईएमए से जुड़े चिकित्सक अपने कार्य ठप रखेंगे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं, प्रसव सेवाएं व कोविड से जुड़ी चिकित्सा सेवाओं के साथ ही आईसीयू, क्रिटिकल केयर सेवाओं को हड़ताल से अलग रखा गया है। उनके मुताबिक हड़ताल को लेकर विरोध जताने के लिए कल अपराहन 1 बजे से 2 बजे तक सभी चिकित्सक रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन पर मौजूद रहेंगे। 


संबंधित खबरें