भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया, टेस्ट सीरीज भी अपने नाम किया

टीम भारत दीप |

दूसरी पारी भी न्यूजीलैंड की लड़खड़ा गई और 167 रन पर ढेर हो गई।
दूसरी पारी भी न्यूजीलैंड की लड़खड़ा गई और 167 रन पर ढेर हो गई।

दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल के शतक और अक्षर पटेल के अर्धशतक के दम पर 325 रन बनाए थे। इतना ही नहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने भारत के सभी बल्लेबाजों को आउट करते हुए 10 विकेट अपने नाम किए थे।

मुंबई। भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हरा दिया। इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली। मालूम हो कि न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच ड्रा कराने में सफल रही थी

 दूसरे मैच में टीम को 372 रन से हार का सामना करना पड़ा। ये सीरीज आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई थी, जिसकी चैंपियन टीम न्यूजीलैंड है।दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी  का फैसला लिया था।

भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल के शतक और अक्षर पटेल के अर्धशतक के दम पर 325 रन बनाए थे। इतना ही नहीं, न्यूजीलैंड की तरफ से एजाज पटेल ने भारत के सभी बल्लेबाजों को आउट करते हुए 10 विकेट अपने नाम किए थे,

एजाज के शानदार प्रर्दशन के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने निराश किया, क्योंकि टीम 62 रन पर अपनी पहली पारी में ढेर हो गई थी। भारत के लिए 4 विकेट अश्विन ने, 3 विकेट मोहम्मद सिराज ने, 2 विकेट अक्षर पटेल ने और एक विकेट जयंत यादव ने चटकाया।

एजाज ने एक मैच में लिए 14 विकेट

मालूम हो कि पहली पारी के आधार पर मिली 263 रन की बढ़त के बाद भारत ने आगे खेलते हुए मयंक अग्रवाल के अर्धशतक, चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल के 47-47 रन, अक्षर पटेल के 41 रन और कप्तान विराट कोहली की 36 रन की पारी के दम पर 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन के स्कोर पर दूसरी पारी को घोषित कर दिया।

इस पारी में न्यूजीलैंड के लिए 4 विकेट एजाज पटेल को मिले, जबकि 3 विकेट रचिन रवींद्र को मिले। इस तरह एजाज पटेल ने मैच में कुल 14 विकेट अपने नाम किए थे। भारत ने कुल मिलाकर 539 रन बनाए थे।

भारत ने नहीं दिया फालोआन

आपकों बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में फालो आन भी नहीं बचा सकी। हालांकि, भारत ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना उचित समझा।

भारत ने मयंक अग्रवाल के अर्धशतक, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल और कप्तान विराट कोहली की सधी हुई पारियों के दम पर दूसरी पारी में 7 विकेट खोकर 276 रन बनाए। इस तरह 540 रन का टारगेट भारत ने कीवी टीम के सामने रखा, लेकिन दूसरी पारी भी न्यूजीलैंड की लड़खड़ा गई और 167 रन पर ढेर होकर मुकाबला 372 रन से हार गई।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें