टीम इंडिया 35 साल बाद इंग्लैंड में एक सीरीज में दो टेस्ट जीती, सीरीज में 2-1 से आगे

टीम भारत दीप |

भारत की इस ऐतिहासिक जीत में शार्दुल ठाकुर ने अहम भूमिका निभाई।
भारत की इस ऐतिहासिक जीत में शार्दुल ठाकुर ने अहम भूमिका निभाई।

दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन कर अंग्रेजों को चारों खाने चित कर दिया। इस तरह टीम ने इंडिया ने 35 साल बाद इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरिज में दो मैच जीतकर सीरिज में बढ़त बनाई है। भारतीय बल्लेबाद रोहित शर्मा भले ही पहली पारी में महज 11 रन बना सके थे, लेकिन दूसरी पारी में 127 रन की बेहतरीन पारी खेलकर अंग्रेजों पर बढ़त बनाने में सफल रहे।

स्पोर्टस डेस्क। इंग्लैंड में चल रही टेस्ट सीरिज ने 50 साल बाद लगातार दो मैच गवाने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए ओवल के मैदान में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 157 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई।

मालूम हो​ कि इससे पहले ओवल के मैदान पर भारत ने 1971 में जीत दर्ज की थी। चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में भारत ने शानदार खेलते हुए मेजबान के सामने 368 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में इंग्लिश टीम महज 210 रन पर ढेर हो गई।

दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन कर अंग्रेजों को चारों खाने चित कर दिया। इस तरह टीम ने इंडिया ने 35 साल बाद इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरिज में दो मैच जीतकर सीरिज में बढ़त बनाई है। 

चला रोहित का बल्ला

भारतीय बल्लेबाद रोहित शर्मा भले ही पहली पारी में महज 11 रन बना सके थे, लेकिन दूसरी पारी में 127 रन की बेहतरीन पारी खेलकर अंग्रेजों पर बढ़त बनाने में सफल रहे। रोहित ने विदेशी सरजमीं पर पहला शतक जड़ा। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद रोहित ने पुजारा (61) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी की। 

शार्दुल ठाकुर ने बाजी पलटी

भारत की इस ऐतिहासिक जीत में शार्दुल ठाकुर ने अहम भूमिका निभाई। भारत के इस गेंदबाज ने बल्लेबाजी से हारी हुई बाजी पलट दी। शार्दुल ने गेंद और बल्ले दोनों से जबरदस्त प्रदर्शन किया। पहली पारी में शार्दुल ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 57 रन बनाए और सबसे तेज पचासा भी जड़ा।

इसके अलावा गेंदबाजी में भी एक विकेट लिया। वहीं, दूसरी पारी में शार्दुल ने बल्ले से 60 रन बनाए जबकि गेंदबाजी में दो महत्वपूर्ण विकेट झटके, जिनमें जो रूट (36) और रोरी बर्न्स (50) का विकेट शामिल हैं।

जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट झटकें

पहली पारी में बुमराह ने दो विकेट चटकाए। इसी के साथ उन्होंने अपने टेस्ट करियर में सबसे तेज 100 विकेट (मैचों के आधार पर) पूरे किए। वहीं, दूसरी पारी में बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए दो अहम विकेट चटकाए। उन्होंने ओली पोप (2) के बाद जॉनी बेयरस्टो (0) को पवेलियन भेजा। यहीं से मैच का रुख पलट गया।

उमेश यादवइस तेज गेंदबाज ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर छह विकेट चटकाए। वहीं, बल्लेबाजी में उमेश (10) ने पहली पारी पारी में शार्दुल के साथ मिलकर 63 रनों की साझेदारी की। वहीं, दूसरी पारी में उमेश ने बल्ले से 25 रन बनाए। 

रविंद्र जडेजा पहली पारी में जडेजा ने बल्ले से 10 रन और गेंदबाजी में दो विकेट झटके। वहीं, दूसरी पारी में इस ऑलराउंडर ने बल्ले से 17 रन बनाए जबकि गेंदबाजी में दो विकेट चटकाए। जडेजा ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका दिया। हसीब हमीद (63) को आउट कर पवेलियन भेजा। बर्न्स और हमीद के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें