कोरोना का खौफ: नव विवाहित जोड़ों के हनीमून टूर पर कोरोना ने लगाया ग्रहण

टीम भारतदीप |

नव विवाहित जोड़ों के हनीमून टूर पर कोरोना ने लगाया ग्रहण
नव विवाहित जोड़ों के हनीमून टूर पर कोरोना ने लगाया ग्रहण

इस संक्रमण काल ने नव विवाहित जोड़ों के हनीमून टूर पर भी ग्रहण लगा दिया है। हर बरस 1000 से अधिक नव विवाहित जोड़े देश-दुनिया के रमणीय स्थलों पर हनीमून के लिए जाते थे, लेकिन इस बार मामला बिल्कुल जुदा है। इस बार यह संख्या 20 तक भी नहीं पहुंच रही है।

गोरखपुर। करोना संकट काल का दौर जारी हैं। बताया जा रहा है कि अब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर है। वहीं इस संक्रमण काल ने नव विवाहित जोड़ों के हनीमून टूर पर भी ग्रहण लगा दिया है। हर बरस 1000 से अधिक नव विवाहित जोड़े देश-दुनिया के रमणीय स्थलों पर हनीमून के लिए जाते थे, लेकिन इस बार मामला बिल्कुल जुदा है।

इस बार यह संख्या 20 तक भी नहीं पहुंच रही है। कुछ साहसी जोड़ों ने जरूर हिम्मत दिखाई है । उन्होंने शिमला और गोवा का पैकेज लिया है। वहीं हनीमून और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पैकेज के भरोसे रहने वाले ट्रैवल एजेंटों का बुरा हाल है।

जानकारी के मुताबिक इस सीजन में 25 नवंबर से 15 दिसम्बर तक के शुभ मुहूर्त में 7 हजार से अधिक जोड़े सात फेरे लेंगे। लेकिन कोरोना के खौफ के चलते इनमें से 20 जोड़े भी हनीमून टूर प्लान करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

ट्रैवल एजेंटों के मुताबिक बीते बरसों में इस सीजन में हजार से अधिक जोड़े हनीमून टूर प्लान करते थे। इनमें से तकरीबन 400 ट्रैवल एजेंटों के जरिये जबकि शेष खुद ही टूर प्लान करते थे। पर इस बार शहर के छोटे-बड़े करीब 50 ट्रैवल एजेंटों का बुरा हाल है।

शहर के ट्रैवल एजेंट बताते हैं कि ‘पिछले साल ठंड के सीजन में 90 जोड़ों ने हनीमून टूर का पैकेज लिया था। इनमें यूरोप टूर के साथ नेपाल और केरल की बुकिंग कराई गई थी। लेकिन इस बार हाल बहुत बुरा है। अभी तक सिर्फ 8 जोड़ों ने हनीमून पैकेज लिया है।

ये जोड़े शिमला, गोवा या जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं रेलवे स्टेशन पर ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले एक एजेन्ट के मुताबिक ‘नवविवाहित जोड़ों की पहली पसंद नेपाल टूर रहता है। कोरोना के चलते नेपाल सीमा बंद होने से पूरा कारोबार थप हो गया है।

ठंड के सीजन में 200 से अधिक जोड़े नेपाल हनीमून मनाने जाते थे। हनीमून पैकेज 25 से 35 हजार रुपये में रहता है। इस बार बंदी के चलते एक भी बुकिंग नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि हनीमून टूर पैकेज की बुकिंग पर जिले के जोड़े सिर्फ ठंड के सीजन में 3 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करते हैं।

1000 से अधिक जोड़े प्रति हनीमून 20 हजार से लेकर 3 लाख रुपये तक खर्च करते हैं। ट्रैवल एजेंटों के मुताबिक, करीब 400 जोड़े ट्रैवल एजेंसियों के जरिये बुकिंग कराते हैं। वहीं शेष जोड़े खुद ही ऑनलाइन वेब साइट के जरिए बुकिंग करा लेते है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण एजेन्ट परेशान हैं और उनके सामने रोजी-रोटी का संकट आन खड़ा है।


 


संबंधित खबरें