लखनऊ: मनमानी वसूली पर प्रशासन सख्त, तय रेट से ज्यादा वसूला एम्बुलेंस का किराया तो खैर नहीं! जाना पड़ेगा जेल

टीम भारत दीप |

एम्बुलेंस सीज कर मनमाना किराया वसूल रहे चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।
एम्बुलेंस सीज कर मनमाना किराया वसूल रहे चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।

सूबे की राजधानी लखनऊ में मरीजों से एम्बुलेंस सेवा के बदले मनमानी वसूली पर नकेल कसने के साथ ही ऐसे लोगों को जेल भेजने की तैयारी प्रशासन ने कर ली है। दरअसल राजधानी में तय रेट से अधिक शुल्क वसूलने वाले एंबुलेंस चालकों के खिलाफ प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए मॉनिटरिंग सेल का गठन किया है। बताया गया कि यह सेल ज्यादा शुल्क वसूलने या उसकी मांग करने वाले एम्बुलेंस चालकों पर निगरानी रखकर कार्रवाई करेगी।

लखनऊ। कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच चल रही मनमानी वसूली पर प्रशासन ने अब सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। सूबे की राजधानी लखनऊ में मरीजों से एम्बुलेंस सेवा के बदले मनमानी वसूली पर नकेल कसने के साथ ही ऐसे लोगों को जेल भेजने की तैयारी प्रशासन ने कर ली है।

दरअसल राजधानी में तय रेट से अधिक शुल्क वसूलने वाले एंबुलेंस चालकों के खिलाफ प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए मॉनिटरिंग सेल का गठन किया है। बताया गया कि यह सेल ज्यादा शुल्क वसूलने या उसकी मांग करने वाले एम्बुलेंस चालकों पर निगरानी रखकर कार्रवाई करेगी।

जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन की ओर से बीते शुक्रवार को जारी किए गए आदेश के बाद भी कई एम्बुलेंस चालक मरीजों के परिजनों से मनमानी वसूली कर रहे है। इसी कारण  प्रशासन ने निगरानी सेल का गठन किया है।

बताया गया कि मनमाना शुल्क वसूलने वाले एम्बुलेंस चालकों और उनके मालिकों पर निगरानी रखने के लिए आला अफसरों के निर्देश पर 3 विभागों को जोड़कर मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है। बताया गया कि जिला प्रशासन द्वारा गठित की गई इस मॉनिटरिंग सेल में नगर निगम, आरटीओ विभाग और ट्रैफिक पुलिस को जोड़ा गया है।

बताया गया कि इस सेल से जुड़े तीनों विभाग अपने-अपने स्तर से एम्बुलेंस चालकों पर निगरानी रखने के साथ कार्रवाई करने का भी काम करेंगे। बताया गया कि इस सेल की नोडल अधिकारी डीसीपी ट्रैफिक ख्याति गर्ग को बनाया गया है।

गौरतलब है कि एम्बुलेंस चालकों पर कार्रवाई करने के साथ मरीज के तीमारदारों की सहायता के लिए ट्रैफिक कंट्रोल रूम (9454405155) और यूपी पुलिस कंट्रोल रूम (112) का नम्बर जारी किया गया है। इस पर लोगों द्वारा तत्काल शिकायत की जा सकती है। बताया गया कि तीमारदारों की ओर से एम्बुलेंस चालक के खिलाफ मनमाना शुल्क वसूलने की शिकायत आने पर पुलिसकर्मियों को मौके पर भेजा जाएगा।

ये पुलिसकर्मी वहां के हालातों को देखते हुए चालक को समझाने का प्रयास करेंगे। जिसके बाद भी नहीं मानने पर सबसे पहले मरीज को अस्पताल पहुंचाने के लिए नगर निगम, आरटीओ विभाग और ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से किसी वाहन की व्यवस्था की जाएगी। उसके बाद मनमानी वसूली करने वाले एम्बुलेंस चालक का डीएल जब्त कर उसे निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही एम्बुलेंस सीज कर मनमाना किराया वसूल रहे चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।
 


संबंधित खबरें