लखनऊ:एक रूपए का सिक्का लेने से किया इंकार तो हो सकती है जेल, यहां करें शिकायत

टीम भारत दीप |

आप आरबीआई को issue lucknow@rbi.org.in पर मेल कर शिकायत कर सकते हैं।
आप आरबीआई को issue lucknow@rbi.org.in पर मेल कर शिकायत कर सकते हैं।

लखनऊ के अमीनाबाद, चौक और गोमतीनगर समेत अन्य कई स्थानों पर दुकानदार 1 रुपए के सिक्के नहीं ले रहे हैं। इसे लेकर लीड बैंक प्रबंधक वीवी मिश्रा ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी सिक्के को लेने से मना करता है तो उसे जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। उनके मुताबिक उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है।

लखनऊ। अक्सर देखने में आता है कि एक रूपये के सिक्के लेने से दुकानदार मना कर देते हैं। ऐसे में कभी—कभी लोगों को काफी दिक्कत हो जाती है। दअसल रिजर्व बैंक के नियमों के बावजूद लखनऊ के अमीनाबाद, चौक और गोमतीनगर समेत अन्य कई स्थानों पर दुकानदार 1 रुपए के सिक्के नहीं ले रहे हैं।

इसे लेकर लीड बैंक प्रबंधक वीवी मिश्रा ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी सिक्के को लेने से मना करता है तो उसे जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। उनके मुताबिक उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है। बताया गया कि उसके खिलाफ भारतीय मुद्रा अधिनियम और आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई होगी।

बताया गया कि मामले की शिकायत रिजर्व बैंक में भी की जा सकती है। आप आरबीआई को issue lucknow@rbi.org.in पर मेल कर शिकायत कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक कोई भी करेंसी को चलन में रखने या फिर चलन से बाहर करने का एकाधिकार रिजर्व बैंक के पास है। ऐसे में किसी भी करेंसी को लेने से मना करना कानूनी अपराध है।

बावजूद इसके प्रदेश की राजधानी में कई दुकानदार लगातार एक रुपए के सिक्के को लेने से मना कर रहे हैं। वहीं इस बाबत गोमतीनगर जनकल्याण महासमिति के सचिव रूप कुमार शर्मा के मुताबिक विनयखंड, विवेकखंड और विशालखंड समेत कई क्षेत्रों में अधिकांश दुकानदार एक रुपए का सिक्का नहीं लेते है। वो इसे लेने से मना कर देते हैं।

वहीं आलमबाग क्षेत्र निवासी प्रेम कुमार बताते है कि अक्सर दुकानदार सिक्के लेने से इंकार कर देते है। वहीं लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र कहते है कि एक रुपए के सिक्कों को लेने से मना करना अपराध है। दुकानदारों और छोटे व्यापारियों को आरबीआई की गाइडलाइन का पालन करना ही पड़ेगा।
 


संबंधित खबरें