लखनऊ: तीमारदारों को हर रोज मिलेगा मरीज का अपडेट, सुबह—शाम अस्पतालों को देना होगा बेड का ब्यौरा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के साथ डीएम लखनऊ अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को केजीएमयू स्थित कोविड कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण किया।
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के साथ डीएम लखनऊ अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को केजीएमयू स्थित कोविड कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण किया।

प्रशासन ने मरीजों की सेहत को लेकर तीमारदारों को हर रोज अपडेट का निर्देश दिया है। वहीं अबसे अस्पतालों में बेड की स्थिति को लेकर भी दिन में दो बार पोर्टल को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है।

लखनऊ। यूपी की राजधानी में कोरोना मरीजों के तीमादारों को अब थोड़ी राहत महसूस हो सकती है। दरअसल प्रशासन ने मरीजों की सेहत को लेकर तीमारदारों को हर रोज अपडेट का निर्देश दिया है। वहीं अबसे अस्पतालों में बेड की स्थिति को लेकर भी दिन में दो बार पोर्टल को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक राजधानी लखनऊ में ऐसे लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है जिनके कोरोना मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं और वे उनकी सेहत को लेकर फ्रिकमंद रहते है, बावजूद इसके उनको कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। बताया गया कि अब तीमारदारों को हर रोज शाम तीन बजे से पांच बजे के बीच उनकी सेहत का अपडेट अस्पतालों को देना होगा।

इसके साथ ही दिन में दो बार पोर्टल पर अस्पताल के बेड के बारे में भी अपडेट करना होगा। जानकारी के मुताबिक कोरोना मरीजों को मिल रही सुविधाओं को लेकर प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के साथ डीएम लखनऊ अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को केजीएमयू स्थित कोविड कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण किया।

बताया गया कि निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने निर्देश दिए कि हास्पिटल में नियमित साफ सफाई, सैनिटाइज़ेशन सुनिश्चित रहे। बताया गया कि दोनों अधिकारियों ने कोविड रोगियों को मुहैया हो रहे उपचार की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इस बीच प्रमुख सचिव ने सख्त लहजे में निर्देश दिए हैं कि कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर उपचार मिलना चाहिए।

इलाज में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नही होगी। मिली जानकारी के मुताबिक जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में स्थापित ट्राइएज/होल्डिंग एरिया में पर्याप्त जगह उपलब्ध रहे, ताकि किसी भी रोगी य उनके परिजन को कोई असुविधा न हो।

वहीं उनके मुताबिक शासनादेश के अनुसार दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक अस्पताल अपने यहां भर्ती सभी रोगियों के स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी तीमारदारों कों अनिवार्य रूप से देगा।

बताया गया कि अस्पताल रोजाना दिन में दो बार (सुबह 8 बजे और शाम 4 बजे) पोर्टल पर श्रेणीवार अपने यहां उपलब्ध—भरे हुए आईसीयू, एचडीयू व ऑक्सीजनयुक्त आइसोलेशन बेड—एल1,एल 2,एल 3 की स्थिति का विवरण दर्ज करेंगे। बताया गया कि कोरोना का इलाज कराने जो भी लोग अस्पताल आए उसे तत्काल भर्ती किया जाए।

ताकि रोगियों को किसी भी तरह की चिकित्सा एवं उपचार के लिए भटकना न पड़े। बताया गया कि निरीक्षण के दरम्यान केजीएमयू के कुलपति डा.विपिन पुरी, नोडल डाक्टर्स भी मौजूद रहे।


संबंधित खबरें