लखनऊ—उन्नाव—कानपुर के बीच जल्द दौड़ेगी रैपिड ट्रेन,तैयारियां तेज

टीम भारत दीप |

अखिलेश सरकार ने रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम का प्रस्ताव 2015 में ही तैयार कराया था।
अखिलेश सरकार ने रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम का प्रस्ताव 2015 में ही तैयार कराया था।

इस नई रैपिड ट्रेन को लखनऊ, उन्नाव, कानपुर के बीच चलाने की योजना बनाई जा रही है। बताया गया कि इस योजना की प्रारंभिक तैयारी की जिम्मेदारी कानपुर विकास प्राधिकरण को दी गई है। बताया गया कि कानपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी तीनों शहर लखनऊ, उन्नाव और कानपुर जा कर रैपिड ट्रेन के लिए निरीक्षण और संभावनाओं की तलाश करेंगे।

लखनऊ। यूपी वालों को जल्द एक और रैपिड ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। योजना पाइपलाइन में है। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर है। जानकारी के मुताबिक इस नई रैपिड ट्रेन को लखनऊ, उन्नाव, कानपुर के बीच चलाने की योजना बनाई जा रही है। बताया गया कि इस योजना की प्रारंभिक तैयारी की जिम्मेदारी कानपुर विकास प्राधिकरण को दी गई है।

बताया गया कि कानपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी तीनों शहर लखनऊ, उन्नाव और कानपुर जा कर रैपिड ट्रेन के लिए निरीक्षण और संभावनाओं की तलाश करेंगे। बताया गया कि कानपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी अपनी एक रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसी रिपोर्ट के आधार पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा जाएगा।

इस बाबत प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार के मुताबिक लखनऊ, उन्नाव और कानपुर के बीच रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम यातायात सेवा के बारे में उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालय से बात करेगा। कहा गया कि रैपिड ट्रेन की सहायता से उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ और कानपुर के बीच तेज परिवहन यातायात शुरू करने की मंशा रखती है।

बताया गया ​कि लखनऊ और कानपुर के बीच लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार ने रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम का प्रस्ताव 2015 में ही तैयार कराया था। बताया गया कि इस रैपिड ट्रेन के प्रस्ताव पर बाद में ध्यान नहीं दिया गया। वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब इस परियोजना को जमीनी हकीकत देने का मन बनाया है।

चर्चा है कि उत्तर प्रदेश सरकार साल 2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर इस परियोजना पर जल्द ही काम शुरू करना चाहती है। वहीं परियोजना के पूरा होते ही उत्तर पदेश को लखनऊ– उन्नाव– कानपुर के रूप में दूसरी आरआरटीएस यातायात सेवा की सुविधा मिल जाएगी।
 


संबंधित खबरें