यूपी: कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को हर माह 4 हजार देगी सरकार, बे​टियों के लिए ये ऐलान

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

555 बच्चों को अब तक चिन्हित किया जा चुका है।
555 बच्चों को अब तक चिन्हित किया जा चुका है।

शनिवार को इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाल सेवा योजना की शुरुआत की है। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के दरम्यान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है। उनकी पूरी जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। साथ ही कहा गया कि कोरोना के कारण अनाथ हुई बेटियों की शादी में भी सरकार 1.10 लाख रुपए देगी।

लखनऊ। कोरोना की त्रासदी ने देश—प्रदेश के सामने विकट स्थिति पैदा कर दी है। इस बीच योगी सरकार ने उन बच्चों को राहत दी है जो इस त्रासदी में अनाथ हो गए है। वहीं सरकार ने अनाथ हुई बेटियों की शादी के लिए भी ऐलान किया है। मिली जानकारी के मुताबिक यूपी में कोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए योगी सरकार हर माह चार हजार रुपए देगी।

दरअसल शनिवार को इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाल सेवा योजना की शुरुआत की है। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के दरम्यान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है। उनकी पूरी जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। साथ ही कहा गया कि कोरोना के कारण अनाथ हुई बेटियों की शादी में भी सरकार 1.10 लाख रुपए देगी।

बताया गया कि कोरोनाकाल में अनाथ हुए 555 बच्चों को अब तक चिन्हित किया जा चुका है। वहीं इस बाबत सभी जिलों के डीएम से भी रिपोर्ट मांगी गई है। वहीं महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय के मुताबिक सभी जनपदों के डीएम को ऐसे सभी बच्चों की सूची तैयार कर भेजने के आदेश दिए हैं।

बताया गया कि ऐसे सभी बच्चों के संबंध में सूचनाएं संबंधित विभागों, जिला प्रशासन को पूर्व से प्राप्त सूचनाओं, चाइल्ड लाइन, विशेष किशोर पुलिस इकाई, गैर सरकारी संगठनों, ब्लॉक तथा ग्राम बाल संरक्षण समितियों, कोविड रोकथाम के लिए विभिन्न स्तरों पर गठित निगरानी समितियों और अन्य बाल संरक्षण हितधारकों के सहयोग व समन्वय किया जा रहा है।

ये किए गए ऐलान
कोविड में अनाथ हुए बच्चों की पढ़ाई, विवाह का खर्च सरकार की तरफ से दी जाएगी। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ऐसे बच्चों को लैपटॉप और टैबलेट सरकार देगी। हर महीने ऐसे बच्चों की परवरिश के लिए 4 हजार रुपए दिए जाएंगे। बताया गया कि जिन बच्चों की उम्र 10 साल से कम है और जिनके गार्जियन नहीं हैं, उन्हें राज्य के बाल संरक्षण गृह में रखा जाएगा।

सरकार उनकी देखरेख करेगी। वहीं अनाथ बालिकाओं की शादी के लिए सरकार 1.10 लाख रुपए सहायता के रूप में देगी।


संबंधित खबरें