यूपी: घराती—बराती सावधान! छोटी कर लीजिए मेहमानों की लिस्ट, सरकार ने लिया है यह फैसला

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

अब शादियों के सीजन से ठीक पहले लोगों को मेहमानों की सूची में खासा फेरबदल करना पड़ेगा।
अब शादियों के सीजन से ठीक पहले लोगों को मेहमानों की सूची में खासा फेरबदल करना पड़ेगा।

इसी क्रम में अब शासन—प्रशासन की ओर से प्रदेश में शादी समारोहों और अन्‍य सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोगों के एकजुट होने को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इससे अधिक लोग होने की दशा में कार्यक्रम में प्रशासनिक व्‍यवधान पड़ने की आशंका है।

लखनऊ।  कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यूपी में एक बार फिर शादी समारोहों में संकट के बादल गहराने लगे है। ऐसे में तमाम पाबंदियों का दौर एक बार फिर लौट आया है। इसी क्रम में अब शासन—प्रशासन की ओर से प्रदेश में शादी समारोहों और अन्‍य सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोगों के एकजुट होने को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इससे अधिक लोग होने की दशा में कार्यक्रम में प्रशासनिक व्‍यवधान पड़ने की आशंका है। जानकारी के मुताबिक लगातार गंभीर हो रहे कोरोना हालातों के देखते हुए प्रदेश सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। इसी क्रम में अब शादियों के सीजन से ठीक पहले लोगों को मेहमानों की सूची में खासा फेरबदल करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि बीते बरस भी जब कोरोना का कहर टूटा था तब सार्वजनिक समारोहों में आने वालों की संख्‍या को 100 और 50 तक सीमित कर दिया गया था। ऐसे में फिर से बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए एक बार फिर से सख्ती बरतते हुए यह नियम सोमवार को लागू कर दिया गया है।

इसके तहत प्रदेश सरकार की ओर से स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि किसी भी सार्वजनिक स्‍थल पर लोगों की जुटान अब 100 से अधिक अनुमन्‍य नहीं होगी। वहीं ऐसा माना जा रहा है कि नवरात्र के बाद वैवाहिक समारोह का सीजन शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारियां भी जोरशोर से चल रही थी।

ऐसे में अब इस नियम के लागू होने के बाद माना जा रहा है कि तैयारियों पर जबरदस्‍त असर पड़ेगा। घराती—बराती दोनों को अपने मेहमानों की संख्‍या को सीमित करना पड़ेगा। वहीं ऐसा ही हाल अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी देखने को मिलेगा। ऐसे में अब लोगों को तय करना पड़ेगा मेहमानों में किसको बुलाना है और किसको नहीं।

कहीं ऐसा न हो कि 100 से अधिक मेहमानों के आने की दशा में दुश्वारियां बढ़ जाए और दिक्‍कतों का सामना करना पड़े। सरकार के इस फैसले के बाद ऐसा माना जा रहा है कि सबसे ज्‍यादा सख्‍ती लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में देखने को मिल सकती है।
 


संबंधित खबरें