आखिर आईपीएस की गुंडागर्दी ने ले ली क्रशर व्यापारी की जान, अब दर्ज होगा हत्या का केस

टीम भारत दीप |

इंद्रकांत त्रिपाठी (बाएं), निलंबित आईपीएस मणिलाल पाटीदार
इंद्रकांत त्रिपाठी (बाएं), निलंबित आईपीएस मणिलाल पाटीदार

एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ जिसमें उनका आरोप था कि पाटीदार उनसे 5 लाख रुपये प्रति माह रंगदारी की मांग करते हैं और पैसे न देने पर जान से मारने की धमकी दी है।

महोबा। रूतबा पुलिस अधिकारी का और कारनामे गुंडों जैसे। कसम जनता की रक्षा की और काम उसी जनता पर अत्याचार का। महोबा जिले के पूर्व एसपी और निलंबित आईपीएस अधिकारी मणि लाल पाटीदार की इन्हीं कारगुजारियों के कारण गोली लगने से घायल क्रशर व्यापारी ने रविवार को दम तोड़ दिया। 

पाटीदार सहित 5 लोगों के खिलाफ इस मामले में पहले से आईपीसी 307 (हत्या के प्रयास) और 120बी (आपराधिक षड्यंत्र) की धाराओं में केस दर्ज है। अब क्रशर व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी की मौत के बाद उनके ऊपर हत्या का केस दर्ज होना तय है।

बता दें कि महोबा के क्रशर व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी ने आईपीएस मणिलाल पाटीदार पर वसूली का आरोप लगाया था। त्रिपाठी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ जिसमें उनका आरोप था कि पाटीदार उनसे 5 लाख रुपये प्रति माह रंगदारी की मांग करते हैं और पैसे न देने पर जान से मारने की धमकी दी है। वीडियो मुख्यमंत्री तक पहुंचा और इधर इंद्रकांत को गोली भी मार दी गई।

मामले में मुख्यमंत्री के निर्देश पर गोपनीय जांच कराई गई तो आरोप सही पाए गए। योगी सरकार की अनुशंसा पर राज्यपाल ने महोबा के एसपी मणिलाल पाटीदार को तत्काल सस्पेंड कर दिया। पाटीदार की संपत्तियों की विजिलेंस जांच का आदेश भी दिया जा चुका है। 

इसके अलावा इंद्रकांत त्रिपाठी के भाई रविकांत की तहरीर पर शनिवार को आईपीसी की धारा 387 (जबरन धन वसूली), 307 (हत्या के प्रयास) और 120बी (आपराधिक साजिश) में मणिलाल पाटीदार समेत 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया जा चुका है। अब व्यापारी की मौत के बाद मामला 302 में परिवर्तित होना तय है। 


बता दें कि हमले में घायल व्यापारी इन्द्रकांत त्रिपाठी कानपुर के रीजेन्सी अस्पताल में इलाज चल रहा था। महोबा में व्यापारी के गांव में किसी बड़े बवाल की आशंका के मद्देनजर एडीजी प्रयागराज प्रेम प्रकाश, आईजी के. सत्यनारायण, कई कंपनी पीएसी, महोबा और बांदा जिले की पुलिस फोर्स तैनात की गई है। 

एडीजी के निर्देश पर शनिवार को ही एफआईआर दर्ज कराई गई जिसमें नामजद आरोपी सुरेश सोनी और ब्रह्मदत्त तिवारी के घरों और रिश्तेदारों के यहां छापेमारी शुरू की गई है।

पाटीदार की गिरफ्तारी की मांग
मृतक व्यापारी के भाई रविकान्त त्रिपाठी ने बताया कि गंभीर हालत में इंद्रकांत त्रिपाठी को रीजेन्सी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार की शाम उनकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि महोबा के तत्कालीन एसपी मणिलाल पाटीदार ने मेरे भाई की हत्या कराई है। 

रविकान्त ने अपनी दर्ज कराई गई रिपोर्ट मे महोबा के तत्कालीन एसपी मणिलाल पाटीदार, सुरेश सोनी, ब्रह्मदत्त तिवारी, कबरई के एसओ देवेन्द्र शुक्ला को भी नामजद किया था।


संबंधित खबरें