मैनपुरी में बूथ कैप्चरिंग मामले में गिरी गाज: जसवंतपुर में ड्यूटी करने वाला पीठासीन अधिकारी निलंबित

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पोलिंग पार्टी के विरुद्ध थाना दन्नाहार में एफआईआर भी दर्ज कराई जा चुका है।
पोलिंग पार्टी के विरुद्ध थाना दन्नाहार में एफआईआर भी दर्ज कराई जा चुका है।

करहल में 20 फरवरी को मतदान हुआ था। इसके बाद भाजपा प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल ने जसवंतपुर समेत कई बूथों पर गड़बड़ी की शिकायत की थी। जांच में मतदेय स्थल संख्या 266 जसवंतपुर पर बूथ कैप्चरिंग की पुष्टि हुई थी। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने यहां पुनर्मतदान 23 फरवरी को कराया।

मैनपुरी। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में मैनपुरी  में  बूथ कैप्चरिंग के मामले में  जिपं अध्यक्ष ने पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया। यह कार्रवाई निर्वाचन अधिकारी के पत्र के आधार पर की गई है। वहीं मतदान अधिकारी प्रथम और द्वितीय को पूर्व में ही बीएसए द्वारा निलंबित किया जा चुका है।

मालूम हो कि करहल में 20 फरवरी को मतदान हुआ था। इसके बाद भाजपा प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल ने जसवंतपुर समेत कई बूथों पर गड़बड़ी की शिकायत की थी। जांच में मतदेय स्थल संख्या 266 जसवंतपुर पर बूथ कैप्चरिंग की पुष्टि हुई थी। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने यहां पुनर्मतदान 23 फरवरी को कराया। 

जांच के बाद हुई कार्रवाई

पोलिंग पार्टी के विरुद्ध कार्रवाई के लिए निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पत्र भेजा था। इसी के आधार पर जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने चौधरी सूरज सिंह जिला पंचायत इंटर कॉलेज जागीर के सहायक अध्यक्ष लालजी धूरिया को निलंबित कर दिया है। वह 20 फरवरी को जसवंतपुर मतदेय स्थल पर पीठासीन अधिकारी थे। 

इसी तरह मतदान अधिकारी के रूप में तैनात रहीं नम्रता शुक्ला और पुष्पलता को बीएसए द्वारा पूर्व में ही निलंबित किया जा चुका है। पोलिंग पार्टी के विरुद्ध थाना दन्नाहार में एफआईआर भी दर्ज कराई जा चुका है। 

लोक निर्माण विभाग का बेलदार भी निलंबित

जसवंतपुर मतदेय स्थल पर तैनात पोलिंग पार्टी में लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड का एक बेलदार डिप्टी सिंह भी शामिल था। उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए निर्वाचन अधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड को लिखा था। अधिशासी अभियंता रविदत्त कुमार ने संबंधित बेलदार को भी निलंबित कर दिया।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें