लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, बढ़ेगी उम्र, घटेगा वजन

टीम भारत दीप |

शरीर को चुस्त—तंदरूस्त रखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है।
शरीर को चुस्त—तंदरूस्त रखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है।

नतीजा तमाम तरह की बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में यदि हम अपने पर थोड़ा ध्यान दे तो इन तमाम तरह की दुश्वारियों से बचा जा सकता है। दरअसल आजकल की लाइफस्टाइल में लोग ज्यादा मोटे और अनफिट हो रहे हैं। फिजिकल वर्क बहुत कम और घंटों बैठकर ऑफिस में दिमागी कसरत ज्यादा करनी होती है।

हेल्थ डेस्क। बदलते समय में जीवन की भागदौड़ ने हमारी पूरी जीवनशैली को प्रभावित कर दिया है। फिजिकल वर्क कम और दिमागी कसरत ज्यादा हो गई है। जिसका असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जिस कारण लोग मोटे व अनफिट हो रहे हैं। नतीजा तमाम तरह की बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में यदि हम अपने पर थोड़ा ध्यान दे तो इन तमाम तरह की दुश्वारियों से बचा जा सकता है।

दरअसल आजकल की लाइफस्टाइल में लोग ज्यादा मोटे और अनफिट हो रहे हैं। फिजिकल वर्क बहुत कम और घंटों बैठकर ऑफिस में दिमागी कसरत ज्यादा करनी होती है। ऐसे में आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वजन का संबंध आपकी उम्र पर भी पड़ रहा है। तमाम तरह के अध्ययनों में यह बात सामने भी आई है कि जो लोग मोटे हैं, उन्हें डायबिटीज और हार्ट की बीमारियां अधिक होती हैं।

वहीं मोटे लोगों की मृत्युदर भी पतले लोगों से अधिक है। ऐसे में यदि आप लंबा जीना चाहते हैं तो आपको अपना वजन कंट्रोल में रखना होगा। जीवन शैली में कुछ बदलाव कर लिया जाए तो दवा खाने से तो राहत मिलेगी ही साथ ही जीवन भी लंबा हो जाएगा। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि वजन कब और क्यों बढ़ता है। विशेषज्ञों के मुताबिक वजन बढ़ने की कई वजह हैं।

सामान्य रुप से 30 से 40 साल के लोगों में मोटापे की समस्या अधिक देखी गई है। मिडिल एज में हॉर्मोन्स, लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। बताया जाता है कि यदि आप वजन कम रखेंगे तो बीमारियों से दूर रहेंगे और आपकी उम्र भी लंबी होगी।

बस वजन कम करने के लिए आपको अपने रुटीन और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना पड़ेगा।

खाने में रखना होगा सन्तुलन

यदि आप अपनी डाइट में सन्तुलन रखकर चलेंगे तो आप लंबे समय तक फिट और हेल्दी रह सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले खाने पर ध्यान देना होगा और डाइट में वो फूड शामिल करना होगा जिससे वजन ना बढ़े। इसके लिए आपको इन 5 आदतों को अपनी जीवनशैली में शुमार करना होगा। इससे आपको मोटापे की समस्या ही नहीं आयेगी।

1.बासी खाना खाने से बचें:—कोशिश करें कि घर का ताजा बना हुआ खाना खाएं। अपने हर मील में फल- सब्जियां, दाल, अंडा, रोटी और चावल आदि बेसिक फूड आइटम को शामिल करें। बाजार के पैकेट बंद खाने से परहेज रखें।
 
2.जितना हो सके फास्ट फूड खाने से बचें—: रोज—रोज बाहर का खाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल रखने के लिए बाहर का खाना खाने से बचें। फास्ट फूड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। हां कभी-कभार बाहर खाने खाया जा सकता है।

3. खाने की टाइमिंट का रखें विशेष ख्याल:— खाना खाने में टाइम का भी बहुत ध्यान रखना होगा। गलत टाइम पर खाने से भी वजन बढ़ता है। ऐसे में आपके खाने पीने का एक नियम होना जरूरी है। दरअसल कई लोग लेट नाइट खाना खाते हैं। ये स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है।

4.ज्यादा खाने से बचें—:जब भी खाना खाएं भूख से थोड़ा कम यानि छोटे मील में खाएं। इससे आपका वेट कंट्रोल में रहेगा। यदि आप चाहें तो छोटे-छोटे कई मील दिनभर में ले सकते हैं लेकिन एक बार में ओवर ईटिंग से सेहत के लिए नुकसान दायक है।

5.इन चीजों का भोजन में करें कम इस्तेमाल—:यदि लंबे समय तक पतला रहना है तो मैदा, चीनी और तेल का इस्तेमाल कम करें। इन तीनों चीजों से वजन बढ़ता और शरीर में कई तरह की बीमारियां भी पैदा होती हैं। वजह कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट वाला खाना भी जितना हो सके कम खाएं।

व्यायाम करना बहुत जरूरी
शरीर को चुस्त—तंदरूस्त रखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। दरअसल फिट रहने के लिए जिस तरह से खाने-पीने का ध्यान रखना जरूरी है। ठीक उसी तरह से डेली रूटीन में किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी को अपनी दिनचर्चा में शामिल रखना भी बहत जरूरी है। इसके लिए आप कोई भी वर्कआउट कर सकते हैं।जैसे- साइक्लिंग, स्विमिंग और रनिंग आदि।

हां लेकिन आपको हर रोज कम से कम 30-40 मिनट वर्कआउट जरूर करना चाहिए। नियमित रुप से वॉक करने से भी काफी हितकर है। वर्कआउट करने से आपकी मेंटल हेल्थ के साथ—साथ फिजिकल हेल्थ भी अच्छी बनी रहती है।


 


संबंधित खबरें