महाटीकाकरण अभियान में एक दिन में 6लाख से ज्यादा लोगों का हुआ टीकाकरण

टीम भारत दीप |

जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।
जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

महाभियान के ट्रायल के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 18 साल से ऊपर के लोगों का मतदाता सूची से ब्योरा जुटाया गया। यहां तीन दिन पहले शिक्षक, प्रधान, लेखपाल, आशा आदि कर्मियों का मोबिलाइजेशन ग्रुप ने टीकाकरण को लेकर जागरूक किया। लाभार्थियों को बुलावा पर्ची दी गई।

लखनऊ । कोरोना वायरस को हराने के लिए 21 जून से शुरू हुए महाटीकाकरण अभियान में यूपी ने एक बार फिर एक कीर्तिमान रचा है। यूपी में एक दिन में सबसे ज्याद  6 लाख लोगों को टीका लगाया गया ।  सोमवार को अकेले लखनऊ में 223 सरकारी साइट पर 21708 और 9 निजी साईट पर 790 समेत रिकॉर्ड कुल 22498 लोगों को टीका लगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को 18 साल के 14267 ने पहली और 884 ने दूसरी डोज ली। वहीं, 54 हेल्थ केयर वर्कर ने पहली और 110 ने दूसरी डोज, 45 साल के ऊपर 4171 ने पहली और 775 ने दूसरी डोज ली।

साथ ही 60 साल से ऊपर 836 ने पहली और 470 ने दूसरी डोज ली। इसके अलावा 104 फ्रंटलाइन वर्कर्स ने पहली और 37 ने दूसरी डोज लगवाई। वैक्सीनेशन के दौरान 12568 पुरूष और 9140 महिलाओं ने टीकाकरण कराया।

पोर्टल गड़बड़ी के कारण बिना वैक्सीनेशन के लौटे लोग 

क्लस्टर टीकाकरण अभियान के दौरान एनके रोड ब्लॉक के बालू अड्डा, बहुखंडी, बटलर पैलेस, प्रमोदिनी जूनियर हाई स्कूल, आफिसर्स क्लब और राहत अर्पाटमेंट में सेंटर बनाया गया था।

अधीक्षक डॉ. वाईके सिंह ने बताया कि सोमवार को कुल 1118 लाभार्थियों को टीका लगवाया गया। लोगों में इसको लेकर उत्साह नजर आया। हालांकि, बालू अड्डा सेंटर पर पोर्टल की गड़बड़ी की वजह से कुछ दिक्कते आई। इसकी वजह से कई लोगों को अगले दिन रजिस्ट्रेशन के लिए बुलाया गया है।

महाभियान के ट्रायल के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 18 साल से ऊपर के लोगों का मतदाता सूची से ब्योरा जुटाया गया। यहां तीन दिन पहले शिक्षक, प्रधान, लेखपाल, आशा आदि कर्मियों का मोबिलाइजेशन ग्रुप ने टीकाकरण को लेकर जागरूक किया।

लाभार्थियों को बुलावा पर्ची दी गई। साइट पर पंजीकरण किया गया। यह 30 जून तक चलेगा। लखनऊ में भी सोमवार को सबसे ज्यादा डोज लगी। यहां तीन केंद्रों पर ट्रायल चला। टीकाकरण के लिए राज्यभर में 7661 बूथ बनाए गए।

पूरे प्रदेश 6 लाख से अधिक लोगों को लगा टीका

स्टेट इम्यूनाइजेशन ऑफिसर डॉ. अजय घई के मुताबिक, सोमवार को करीब 6 लाख 90 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया। यह एक दिन में सबसे ज्यादा डोज लगाने का रिकार्ड बना है।

राज्य में अब तक कुल 2 करोड़ 56 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगी। जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।अभी तक इसका आधे से ज्यादा लक्ष्य हासिल करने का दावा भी किया जा रहा।

 इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें