संतकबीरनगर में मजदूरों के हक पर सेंध, मनरेगा मजदूरों की लिस्ट में मृतकों के नाम

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

भाजपा नेता की शिकायत पर डीएम ने कार्रवाई की बात कही है।
भाजपा नेता की शिकायत पर डीएम ने कार्रवाई की बात कही है।

प्रधान ने मनरेगा योजना में फर्जीवाड़ा करते हुए पीडब्ल्यूडी के एनओसी के फर्जी दस्तावेज तैयार करके मनरेगा योजना से कार्य करा लिया। मजदूरों में कई ऐसे लोगों के नाम हैं, जो पहले ही परलोक सिधार चुके हैं।

संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश के संतकबीरनगर में मनरेगा मजदूरों के हक पर सेंध लगाई जा रही है। ग्राम प्रधान और कर्मचारियों की मिलीभगत से मृतक और वृद्धा पेंशन धारकों के नाम मजदूरों की लिस्ट में डालकर मजदूरी का पैसा हजम किया जा रहा है। 

इस मामले में भाजपा आईटी सेल के मंडल संयोजक ने डीएम से शिकायत की है। डीएम ने जांच कराने के बाद कार्रवाई करने की बात कही है। 

आरोप है कि हैसर विकास खंड के डेबरी ग्राम पंचायत के प्रधान ने मनरेगा योजना में फर्जीवाड़ा करते हुए पीडब्ल्यूडी के एनओसी के फर्जी दस्तावेज तैयार करके मनरेगा योजना से कार्य करा लिया।

इसमें कार्य करने वाले मजदूरों में कई ऐसे लोगों के नाम हैं, जो पहले ही परलोक सिधार चुके हैं। 

कई वृद्धा पेंशनधारियों के नाम भी मनरेगा के मजदूर बनाकर फर्जी भुगतान कराया जा रहा है। इस संबंध में जब भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल के मंडल संयोजक प्रदीप गुप्ता को जानकारी हुई तो उन्होंने अपने स्तर से मामले में छानबीन की। 

मामला सही पाए जाने पर उन्होंने इस संबंध में जिलाधिकारी से शिकायत करते हुए निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की मांग की है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में उन्हें आश्वासन दिया है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। जो कुछ भी सबूत मिले हैं वे डीएम को सौंप दिए हैं।


संबंधित खबरें