अब घर आकर पोस्टमैन करेगा आधार कार्ड में मोबाइल नं. अपडेट, नहीं जाना पड़ेगा आधार केन्द्र

टीम भारत दीप |

इसके लिए पोस्टमैनों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है।
इसके लिए पोस्टमैनों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है।

दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसके लिए समझौता किया है। समझौते के तहत पोस्टमैन आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। बताया गया कि यह सुविधा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नेटवर्क में कार्य कर रहे 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए उपलब्ध होगी।

नई दिल्ली। अब आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए लोगों को आधार सेंटर नही जाना पड़ेगा। अब घर बैठे ही आपका यह काम हो जाएगा। अब यह काम पोस्टमैन के जरिए हो जाएगा। दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसके लिए समझौता किया है।

समझौते के तहत पोस्टमैन आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। बताया गया कि यह सुविधा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नेटवर्क में कार्य कर रहे 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए उपलब्ध होगी। बताया गया कि इस काम के लिए डाक विभाग पोस्टमैनों को हाईटेक स्मार्ट फोन दे रहा है।

इसमें खास सॉफ्टवेयर ऐप की मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। बताया गया कि इसके लिए पोस्टमैनों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। बताया गया कि प्रशिक्षित पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेंगे।

वहीं IPPB के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ जे वेंकटरामू ने कहा है कि "पोस्टऑफिस के व्यापक नेटवर्क, पोस्टमैन और जीडीसी के माध्यम से UIDAI के मोबाइल अपडेट सर्विस से उन इलाकों को भी सेवा उपलब्ध हो सकेगी जहां बैंकों की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। बताया गया कि IPPB अभी सिर्फ मोबाइल अपडेट सर्विस उपलब्ध करा रहा है।

यह बहुत जल्द अपने नेटवर्क के जरिए  बच्चों का एनरोलमेंट सर्विस भी शुरू करेगा। दरअसल मौजूदा समय में हमें कई तरह के काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। किसी भी तरह की सरकारी सेवा का लाभ उठाने, नया सिम कार्ड लेने, बैंक में अकाउंट खुलवाने, इनकम टैक्स रिटर्न भरने या फिर ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए हमें आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

इनमें से भी ज्यादातर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है। वहीं ओटीपी के जरिए ही आप कई तरह के कामों को आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको ये OTP नहीं मिलता है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपका का रूक जाता है।

गौरतलब है कि अभी तक आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाने की आवश्यकता होती है। यदि आधार सेवा केंद्र पर एक फॉर्म भरकर और 50 रुपए फीस भरकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। बताते चलें कि इस बरस 31 मार्च तक देश के लोगों को 128.99 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं।


संबंधित खबरें