अब रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के साथ पैन और आधार कार्ड बनवा सकेंगे लोग

टीम भारत दीप |

गांव के लोग इस केंद्र से जमीन की खतैनी भी निकाल सकेंगे।
गांव के लोग इस केंद्र से जमीन की खतैनी भी निकाल सकेंगे।

रेलवे ने सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए छोटे स्टेशनों पर रेल वायर साथी कियोस्क खोलने की व्यवस्था की है। जिसके तहत छोटे स्टेशनों पर आसपास के गांव के लोगों को जनसुविधा केंद्र खोलने की अनुमति देगा। जन सुविधा केंद्र चलाने के लिए वाई-फाई के द्वारा नि:शुलक इंटरनेट उपलब्ध कराएगा।

मुरादाबाद। आने वाले समय में जल्द ही रेलवे स्टेशन पर आप अपना पैन कार्ड व आय प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। यह सुविधा खासकर छोटे रेलवे स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। इससे स्टेशन के आसपास के गांव के लोग सुविधा का लाभ ले पाएंगे।

मुरादाबाद मंडल में पांच रेल वायर कियोस्क का खोला जाना प्रस्तावित है। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए छोटे से बड़े स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा रहा है। छोटे स्टेशन के आसपास गांव के रहने वाले लोगों को स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा का उपयोग करने की अनुमति भी है।

रेल वायर कियोस्क खोलने की तैयारी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए छोटे स्टेशनों पर रेल वायर साथी कियोस्क खोलने की व्यवस्था की है। जिसके तहत छोटे स्टेशनों पर आसपास के गांव के लोगों को जनसुविधा केंद्र खोलने की अनुमति देगा।

जन सुविधा केंद्र चलाने के लिए वाई-फाई के द्वारा नि:शुलक इंटरनेट उपलब्ध कराएगा। कियोस्क पर आकर आसपास के गांव के लोग आयकर पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकेंगे और बनने के बाद केंद्र संचालक आनलाइन प्रिंट कर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएगा।

जमीन की खतैनी पर भी निकाल सकेंगे

गांव के लोग इस केंद्र से जमीन की खतैनी भी निकाल सकेंगे। सरकारी केंद्रो पर किसान धान व गेहूं बेचने के लिए पंजीयन करा पाएंगे। इसके बाद गांव के लोगों को इन कामों के लिए शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह स्टेशन पर जाकर उक्त सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

कियोस्क से 73 प्रकार के सरकारी कार्य के लिए आवेदन किया जा सकता है। रेलवे बजट के लिए पिंक बुक में उत्तर रेलवे में 25 रेल वायर साथी किस्योक खोलने की स्वीकृति दी है।वहीं रेलवे ने वाई-फाई लगाने के लिए बजट भी आवंटित किया है। जिसमें पांच रेल वायर साथी कियोस्क मुरादाबाद मंडल में खोला जाना प्रस्तावित है।

मंडल रेल प्रबंधन अप्रैल के बाद कियोस्क खोलने के लिए छोटे स्टेशनों का चयन करेगा और उन स्टेशनों के आसपास के युवकों से केंद्र खोलने के लिए आवेदन मांगेगा। चयनित युवक से लाइसेंस शुल्क लेकर कियोस्क खोलने की अनुमति देगा। सुविधा देश के कई रेल मंडलों में पिछले साल से शुरू भी हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें