कहीं आपका ‘पैन कार्ड’ फर्जी तो नहीं, घर बैठे खुद ही कर लें पहचान

टीम भारत दीप |

‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।

आपके लिए कुछ बातों को जान लेना जरूरी है जिससे कि आप किसी झमेले में न फंसे और खुद ही पैन कार्ड की पहचान कर लें कि वह कहीं फर्जी तो नहीं।

यूटिलिटी डेस्क। वर्तमान दौर में किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए पैन कार्ड बहुत जरूरी है। बैंक खाता खुलवाने, प्राॅपर्टी खरीदारी व बेचने, गाड़ी खरीदने या बेचने, आईटीआर फाइल करने, 2 लाख से अधिक की ज्वैलरी की खरीदारी जैसे तमाम काम इसकी वजह से आसानी से हो जाते है। 

वहीं दूसरी ओर कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें पैन कार्ड फर्जी होने की बात सामने आ रही है। ऐसे में आपके लिए कुछ बातों को जान लेना जरूरी है जिससे कि आप किसी झमेले में न फंसे और खुद ही पैन कार्ड की पहचान कर लें कि वह कहीं फर्जी तो नहीं।

इनकम टैक्स विभाग 10 अंकों की एक पहचान संख्या जारी करता है। यही संख्या पैन कार्ड के रूप में हमारी पहचान का एक जरूरी डाक्यूमेंट है। यदि आपको पैन कार्ड की पहचान करनी है तो आपको सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर आपको सीधी तरफ ऊपर की ओर ‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद में यूजर्स को पैन कार्ड की डिटेल भरनी होगी। इसमें आपको पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि की जानकारी दी जाएगी। सही जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर मैसेज आएगा कि भरी गई जानकारी आपके पैन कार्ड से मैच करती हैं या नहीं। 

इस तरह आप आसानी से पैन कार्ड की सत्यता की जांच कर सकते हैं। दरअसल देशभर में हुए लॉकडाउन के बाद फर्जी पैन कार्ड के जरिए लोगों से ठगी के मामले बहुतायत में देखे जा रहे है। ठग होशियारी करके लोगों ठगी का शिकार बना रहे हैं। 

ऐसे में किसी भी प्रकार के बड़े लेन-देन से पहले पैन कार्ड की सत्यता की जानकारी कर लेना बहुत जरूरी है। आपको ये भी बता दें कि यदि आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो अब तुरन्त बनवा लें। सरकार ने इसे मिनटों में बनवाने की सुविधा शुरू कर दी है। 

बस इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। यह सेवा उन लोगों के लिए है जिन्होंने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है। ई-पैन के लिए आपको अपना आधार नंबर देना होगा, जिससे ओटीपी जनरेट होगा और आपको ई-पैन चंद मिनटों में जारी हो जाएगा। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इससे लोगों को पैन कार्ड लेने में काफी आसानी होगी।


संबंधित खबरें