दर्दनाक हादसाःऑक्सीजन टैंक लीक होने से रूकी सप्लाई,22 की मौत, 35 की हालत नाजुक

टीम भारत दीप |

जिस वक्त ऑक्सीजन सप्लाई रोकी गई उस वक्त 171 मरीज ऑक्सीजन पर और 67 मरीज वेंटीलेटर पर थे।
जिस वक्त ऑक्सीजन सप्लाई रोकी गई उस वक्त 171 मरीज ऑक्सीजन पर और 67 मरीज वेंटीलेटर पर थे।

नासिक में नगर निगम के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया। जिससे इसे रिपेयर करने में 30 मिनट का वक्त लगा और इतनी देर ऑक्सीजन सप्लाई रूकी रही। जिसके चलते 22 मरीजों की मौत हो गई और 35 की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है।

नासिक।कोरोना की त्रासदी में लोग त्राहिमाम्..त्राहिमाम् कर रहे हैं। आए दिन आ रहे कोरोना संक्रमण के आकड़ों से लोग घबराए हुए हैं। इस कारण अस्पतालों में भी संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। अस्पतालों में बदहाली की तस्वीरे भी परेशान कर रही है। वहीं बढ़ते आक्सीजन संकट के बीच एक दर्दनाक खबर सामने आई है।

दरअसल महाराष्ट्र के नासिक में  नगर निगम के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया। जिससे इसे रिपेयर करने में 30 मिनट का वक्त लगा और इतनी देर ऑक्सीजन सप्लाई रूकी रही। जिसके चलते 22 मरीजों की मौत हो गई और 35 की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। बताया गया कि सरकारी अस्पताल में मरीजों को कुर्सियों पर बैठाकर इस तरह से ऑक्सीजन दी जा रही है।

बताया गया कि जिस वक्त ऑक्सीजन सप्लाई रोकी गई उस वक्त 171 मरीज ऑक्सीजन पर और 67 मरीज वेंटीलेटर पर थे। बताया गया कि ऑक्सीजन सप्लाई रुकने से अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। कहा जा रहा है कि इन लोगों ने अपनी आंखों के सामने अपनों को दम तोड़ते देखा है। चारो तरह चीख-पुकार का माहौल बन गया।

जानकारी के मुताबिक अभी कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक संभवतः ऑक्सीजन सप्लाई में आई रुकावट की वजह से इन मरीजों की मौत हुई है। वहीं जिला कलेक्टर के अनुसार इस हादसे में मरने वालों की संख्या अब 22 बताई गई है। बता दें कि पहले हादसे में 11 लोगों की मौत की जानकारी थी।

खबर लिखे जाने तक 22 लोगी की मौत हो चुकी है वहीं 35 की हालात काफी गंभीर बताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल में करीब 171 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है। बताया गया कि मौके पर फायर ब्रिगेड पहुंच गई है और बचाव कार्य जारी है। उधर महाराष्ट्र के एक अन्य मंत्री डॉक्टर राजेंद्र शिंगणे के अनुसार यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक हमें 11 लोगों की मौत के बारे में पता लगा है। हम विस्तृत रिपोर्ट पाने की कोशिश कर रहे हैं। बताया गया कि हमने जांच के भी आदेश दे दिए हैं। हादसे के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। वहीं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक टैंकर के वॉल्व्स में खराबी के चलते इतनी बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का रिसाव हुआ।

कहा गया कि यह निश्चित है कि अस्पताल पर इसका असर जरूर हुआ होगा लेकिन हमें अभी और जानकारी हासिल करनी है। पूरी जानकारी मिलने के बाद हम प्रेस नोट जारी करेंगे। उधर नासिक के डिविजनल कमिश्नर राधाकृष्ण गामे के मुताबिक यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना सुबह 10 बजे हुई। जब ऑक्सीजन टैंक में खराबी आ गई। बताया गया कि अस्पताल प्रशासन ने कुछ मरीजों को शिफ्ट भी किया।

बताया गया कि ऑक्सीजन प्रेशर कम होने की वजह से 22 मरीजों की मौत हो गई। वहीं इस दर्दनाक घटना को सुनने के बाद मरीजों के रिश्तेदार वार्ड में घुस गए और हंगामा भी किया। बताया गया कि इससे स्थिति को बहाल करने में समय लगा। बताते चलें कि महाराष्ट्र देशभर में कोरोना की सबसे बुरी मार झेल रहा है।

यहां हर दिन कोरोना वायरस के 50 हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं कोरोना संक्रमण के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरा राज्य है जहां कोरोना के कारण हालात बदहाल हैं।

 

 


संबंधित खबरें