दर्दनाक: तेज धमाके के साथ यूं फटा सिलेन्डर, झुग्गियों में लगी भीषण आग, दो बच्चियों की जिन्दा जलकर मौत

टीम भारत दीप |

300 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं।
300 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं।

रविवार दोपहर यहां बहलोलपुर की झुग्गियों में सिलेंडर फटने से लगी आग ने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। जब तक फायर बिग्रेड पहुंची तक करीब 500 झुग्गियां जलकर खाक हो चुकी थी। बताया गया कि ​झुग्गियों में सो रही दो बच्चियों की आग में जिन्दा जलकर मौत हो गई।

नोएडा। दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर-63 से रविवार को दर्दनाक खबर सामने आई है। दरअसल रविवार दोपहर यहां बहलोलपुर की झुग्गियों में सिलेंडर फटने से लगी आग ने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। जब तक फायर बिग्रेड पहुंची तक करीब 500 झुग्गियां जलकर खाक हो चुकी थी।

बताया गया कि ​झुग्गियों में सो रही दो बच्चियों की आग में जिन्दा जलकर मौत हो गई। वहीं खबर लिखे जाने तक राहत व बचाव का कार्य जारी है। वहीं चीफ फायर ऑफिसर अरुण कुमार सिंह के मुताबिक झुग्गियों में अधिकतर लोग बिहार, बंगाल और झारखंड के रहने वाले हैं। बताया गया कि आग पर काबू पा लिया गया है।

तलाशी अभियान अभी जारी है। 300 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। बताया गया कि लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं आग में जलकर मरने वाली दोनों बच्चियों के माता-पिता आग लगने से पहले काम से बाहर गए थे। इधर नोएडा सेंट्रल जोन के DCP हरीश चंद्र के अनुसार तलाशी के दौरान 2 और 6 साल की बच्चियों के जले हुए शव मिले हैं।

बताया गया कि दोनों सगी बहने थीं। कहा गया कि आग लगने के समय शायद दोनों झुग्गी में सो रही होंगी। इसी कारण उन्हें आग का पता नहीं लग सका। जानकारी के मुताबिक यहां करीब 20 बीघा जमीन पर अवैध रूप से बनाई गई करीब 1600 झुग्गियां हैं। इसमे 6000 से अधिक लोग रहते हैं।

बताया गया कि ये लोग प्लास्टिक बीनने और सड़क किनारे दुकान लगाने जैसे काम करते हैं। बताया गया कि रविवार दोपहर एक झोपड़ी में सिलेंडर में विस्फोट के बाद आसपास की झुग्गियों में भीषण आग लग गई।

बताया गया कि जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक एक के बाद एक कई सिलेंडरों में धमाका हो गया और आग तेजी से सैकड़ों झुग्गियों तक फैल गई। वहीं लोगों का आरोप है कि दमकल की गाड़ियां सूचना देने के बाद करीब एक घंटे की देरी से यहां पहुंचीं। इस दौरान करीब 500 झुग्गियां जलकर खाक हो चुकी थी।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक लगने के बाद लोग अपनी गृहस्थी को बचाने की जद्दोजहद में लगे रहे। बताया गया कि कई लोग ऐसे भी थे जिनकी आंखों के सामने उनकी पूरी गृहस्थी जलकर राख हो गई। वहीं चीख—पुकार के बीच महिलाओं और बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल था। बताया गया कि लोगों में फायर ब्रिगेड की देरी को लेकर भी काफी गुस्सा है।

इसको लेकर मौके पर नोएडा के फेस-3 थाना क्षेत्र पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। वहीं राहत और बचाव के कार्य में भी तेजी लाई गई है।
 


संबंधित खबरें