पीएम मोदी आज पुणे को देंगे मेट्रो की सौगात, कई विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

टीम भारत दीप |

आर के लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को इस म्यूजियम में प्रदर्शित किया जाएगा।
आर के लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को इस म्यूजियम में प्रदर्शित किया जाएगा।

पीएम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पुणे मेट्रो रेल परियोजना को कुल 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। बता दें कि पुणे में पहले चरण के तहत पीसीएमसी से स्वारगेट और वनाज से रामवाड़ी दो रूट पर मेट्रो चलेगी। पीसीएमसी से स्वारगेट तक के रूट की लंबाई 11.4 किलोमीटर की है जिसमें 14 स्टेशन हैं।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणेवासियों को मेट्रो की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज पुणे में मेट्रो के साथ कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। पीएम गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे।

वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री सुबह करीब 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। प्रतिमा की खासियत यह है कि ये 1,850 किलोग्राम गनमेटल से बनी है और लगभग 9.5 फीट लंबी है।

पुणे मेट्रो पर खर्च हुए 11,400 करोड़

पीएम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पुणे मेट्रो रेल परियोजना को कुल 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। बता दें कि पुणे में पहले चरण के तहत पीसीएमसी से स्वारगेट और वनाज से रामवाड़ी दो रूट पर मेट्रो चलेगी।

पीसीएमसी से स्वारगेट तक के रूट की लंबाई 11.4 किलोमीटर की है जिसमें 14 स्टेशन हैं। गौरतलब है कि पीसीएमसी से स्वारगेट रूट पर शिवाजीनगर से स्वारगेट तक 6 किलोमीटर का अंडरग्राउंड रूट है जिसमें 5 स्टेशन होंगे। वहीं दूसरा रूट वनाज से रामवाड़ी 15.7 किलोमीटर का है और पूरी तरह से एलिवेटेड है। इसमें कुल 16 स्टेशन होंगे।

100 ई-बसों का पीएम करेंगे शुभारंभ

मेट्रा के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी बनेर में निर्मित 100 ई-बसों और ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम इसके साथ ही मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उन्मूलन की आधारशिला भी रखेंगे। 1,080 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से नदी के 9 किमी के हिस्से में कायाकल्प किया जाएगा।

इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे। बता दें कि मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना "एक शहर एक संचालक" की अवधारणा पर 1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से लागू की जाएगी।

आर के लक्ष्मण आर्ट गैलरी का होगा उद्घाटन

इसी के साथ पुणे दौरे में पीएम बालेवाड़ी में निर्मित आर के लक्ष्मण आर्ट गैलरी का उद्घाटन भी करेंगे। म्यूजियम का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु माडल है जिसे आडियो-विजुअल प्रभावों के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा।

कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को इस म्यूजियम में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद में पीएम मोदी सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत भी करेंगे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें