पांचवें चरण का मतदान शुरू: उप मुख्यमंत्री मौर्य ने किया पूजा-पाठ, कई जगह ईवीएम में परेशानी

टीम भारत दीप |

कई मतदान केंद्रों में निर्धारित समय 7:00 बजे से मतदान शुरू नहीं हो सका।
कई मतदान केंद्रों में निर्धारित समय 7:00 बजे से मतदान शुरू नहीं हो सका।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने घर पर की पूजा। मौर्य सिराथू से चुनाव मैदान में हैं। पूजा-अर्जना के बाद मौर्य ने अखिलेश पर तंज किया। उन्होंने कहा कि 10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण का मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हुआ। इस चरण में पूर्वांचल और अवध के 12 जिलों में मतदान शुरू हुआ है।  इस चरण में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा में 14,030 मतदान केंद्रों पर 25,995 मतदान बूथों पर शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

पूजा -अर्चना के बाद किया मतदान

योगी सरकार  के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और उनके परिवार ने पांचवें चरण के मतदान के लिए प्रयागराज के साईं बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना की। सिद्धार्थ नाथ सिंह इलाहाबाद पश्चिम से चुनाव मैदान में हैं। वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने घर पर की पूजा। मौर्य सिराथू से चुनाव मैदान में हैं।

पूजा-अर्जना के बाद मौर्य ने अखिलेश पर तंज किया। उन्होंने कहा कि 10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी। उनकी साइकिल पहले सैफई के लिए उड़ी थी और अब बंगाल की खाड़ी में जाएगी।
चित्रकूट में आईं परेशानी

चित्रकूट जिले में मतदान शुरू हो गया है शहर के नई बाजार यूआरसी आदर्श मतदान केंद्र की ईवीएम जहां रखी गई है वहां अंधेरा होने से कई मतदाताओं ने शिकायत की। सुबह से ही कई मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लाइन लगी। जिले के कई मतदान केंद्रों में निर्धारित समय 7:00 बजे से मतदान शुरू नहीं हो सका। मतदान कर्मचारी ईवीएम सही तरीके से सेट नहीं कर पा रहे। 

पांचवें चरण की 61 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव अब उस पड़ाव पर पहुंच चुका है जहां भाजपा की धार्मिक व सांस्कृतिक प्रयोगशालाएं हैं। इन प्रयोशालाओं के उत्थान की गवाह अयोध्या से लेकर संगम नगरी और चित्रकूट तक तमाम मुद्दे मतदाता की कसौटी पर होंगे। सांस्कृतिक महत्व के स्थानों के साथ ही उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल नंदी, रमापति शास्त्री के कामकाज को भी मतदाता इस चरण में तौलेगा।

50 फीसद बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग

मतदान में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसलिए 50 प्रतिशत मतदान बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। चुनाव के लिए 6348 भारी वाहन, 6630 हल्के वाहन और 1,14,089 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। मतदान के लिए 25,995 मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन के साथ पर्याप्त संख्या में रिजर्व ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की व्यवस्था की है।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन 

जिम्मेदारों द्वारा मतदान केंद्रों पर मोक वोटिंग कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। इसके साथ ही कोविड प्रोटोकॉल पालन करने के लिए भी चुनावकर्मी मुस्तैदी दिखा रहे हैं। मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 60 सामान्य प्रेक्षक, 11 पुलिस प्रेक्षक, 20 व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं।

1941 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 250 जोनल मजिस्ट्रेट, 206 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 2627 माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। इनके अतिरिक्त निर्वाचन आयोग की ओर से राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक और 2 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक तैनात रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें