यूपी में पहली बार ऑनलाइन होगी पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षाएं, इतने छात्र होंगे शामिल

टीम भारत दीप |

परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र अवश्य लेकर आएं।
परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र अवश्य लेकर आएं।

पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12 बजे से और तीसरी शिफ्ट में शाम 4 बजे से परीक्षा होगी। तीनों शिफ्ट में ढाई घंटे की पेपर अवधि तय है। परीक्षार्थियों को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना चाहिए।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 1,417 पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए मंगलवार से तीन शिफ्टों में प्रवेश परीक्षाएं होगी। कोरोना के चलते पहली बार यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन हो रही है, जो 4 सितंबर तक चलेगी।

इसमें 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षा के लिए 41 जिलों में कुल 133 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अकेले राजधानी लखनऊ में 23 केंद्रों पर करीब 40 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12 बजे से और तीसरी शिफ्ट में शाम 4 बजे से परीक्षा होगी। तीनों शिफ्ट में ढाई घंटे की पेपर अवधि तय है। परीक्षार्थियों को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने साफ किया है कि परीक्षा की तारीख, समय और केंद्र का नाम अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र पर दिया गया है। परिषद की ओर से अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना चाहिए। अभ्यर्थियों को सीटिंग प्लान के हिसाब से अपने निर्धारित कक्ष में जाकर कंप्यूटर पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए लॉगइन करना होगा।

परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में केवल काले या नीले बॉल पेन के अतिरिक्त कोई भी सामग्री न ले जाएं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से परीक्षा में सहायक हो सके। ऐसी सामग्री का अभ्यर्थी के पास पाया जाना अनुचित साधन माना जाएगा।

परीक्षा कक्ष में लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक केलकुलेटर या मोबाइल फोन लेकर आना पूर्णतया प्रतिबंधित है। परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र अवश्य लेकर आएं।
बहुविकल्पीय होंगे पेपर

प्रश्न पेपर एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा, एक सवाल के कुल चार विकल्प होंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर 4 अंक दिए जाएंगे। उत्तर के चार विकल्पों में केवल एक विकल्प ही सही होगा। प्रति गलत उत्तर पर एक निगेटिव अंक दिया जाएगा।

अभ्यर्थियों की मदद के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। इन हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

हेल्पलाइन नंबर
0522-2630106, 0522- 2630678, 0522- 2636589, 0522- 2630667
 
इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें