राष्ट्रपति का आगमन: चार लेयर में होगी अयोध्या रेलवे स्टेशन की सुरक्षा, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

टीम भारत दीप |

संपूर्ण रेलवे स्टेशन को सुरक्षा के कड़े घेरे में रखा जाएगा।
संपूर्ण रेलवे स्टेशन को सुरक्षा के कड़े घेरे में रखा जाएगा।

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन लगेगी, ऐसे में यह प्लेटफार्म राष्ट्रपति के आने से पूर्व सुबह 8 बजे से ही सील हो जाएगा। स्टेशन आने वाले सभी मार्ग भी बंद रहेंगे।राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए आवंटित की गई फोर्स जनपद में आने लगी है। सुरक्षा को लेकर आज पूर्वाभ्यास किए जाने की भी संभावना है।

अयोध्या। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को आ रहे है। राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर चार लेयर में सुरक्षा व्यवस्था  की जा रही है। सबसे नजदीक पैरामिलिट्री के जवान होंगे। इसके बाद रेलवे-जीआरपी, फिर पीएसी और पुलिस की किलेबंदी रहेगी।

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन लगेगी, ऐसे में यह प्लेटफार्म राष्ट्रपति के आने से पूर्व सुबह 8 बजे से ही सील हो जाएगा। स्टेशन आने वाले सभी मार्ग भी बंद रहेंगे।राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए आवंटित की गई फोर्स जनपद में आने लगी है।

सुरक्षा को लेकर आज पूर्वाभ्यास किए जाने की भी संभावना है। राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस, आरपीएफ व जीआरपी द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति जिस रास्ते से होकर जाएंगे, उसे अभेद किले के रूप में बदला जाएगा। यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस, पीएसी व सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। संपूर्ण रेलवे स्टेशन को सुरक्षा के कड़े घेरे में रखा जाएगा।

प्रेसिडेंशियल ट्रेन के दोनों तरफ 50-50 मीटर पर विशेष कमांडों तैनात होंगे। इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर की सुरक्षा में आरपीएफ, जीआरपी व सिविल पुलिस के जवानों को लगाया जाएगा।राष्ट्रपति के आने से साढ़े तीन घंटे पूर्व अयोध्या रेलवे स्टेशन को सील कर दिया जाएगा।

श्रीराम अस्पताल से स्टेशन आने वाले मार्ग भी आम लोगों के लिए प्रतिबंधित रहेगा। इस रास्ते पर पड़ने वाले सभी छोटे-छोटे रास्तों पर बैरिकेडिंग कर वहां सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा रायगंज मोहल्ले से होकर रेलवे स्टेशन जाने वाला मार्ग भी बंद रहेगा। यहां कर्मचारियों के लिए बने आवास के सामने वीआईपी वाहनों की पार्किंग की जाएगी।

इतने अधिकारी देखेंगे सुरक्षा व्यवस्था

जनपद पुलिस ने लखनऊ व अयोध्या जोन ने 10 पुलिस अधीक्षक, 25 अपर पुलिस अधीक्षक, 30 पुलिस उपाधीक्षक, 50 निरीक्षक व 150 उप निरीक्षकों को बुलाया गया है। इसके अलावा 10 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स, जिसमें सीआरपीएफ, आरएएफ, पीएसी, एटीएस आदि को भी अयोध्या में तैनात किया जा रहा है। इस पुलिस फोर्स ने अयोध्या में अपनी आमद करानी शुरू कर दी है।

इन सभी अधिकारियों को जोन व सेक्टर वाइज तैनात किया जाएगा। इसके अलावा जीआरपी ने बाहर से 250 अधिकारी व जवानों को बुलाया है, जिन्होंने गुरुवार को आमद करा ली है। इन सभी को शनिवार को तैनात किया जाएगा।

राष्ट्रपति अपनी प्रेसिडेंशियल ट्रेन से उतरकर सीधे रामकथा पार्क जाएंगे। यहां वह रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान टेढ़ी बाजार से लेकर नयाघाट तक का मुख्य मार्ग पूरी तरह से बंद रहेगा। वीआईपी वाहनों के भी रूट डायवर्जन करने की योजना है।

इसके अलावा इस मार्ग पर पड़ने वाले सभी कट, चौराहों, तिराहों आदि की बैरिकेडिंग कर रास्ता बंद किया जा रहा है। राष्ट्रपति के जाने तक इस मार्ग पर पैदल चलना भी प्रतिबंधित किया जा सकता है। इसके लिए यातायात पुलिस केे साथ सिविल पुलिस को भी लगाया गया है।

राष्ट्रपति के स्वागत व सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनित शर्मा अयोध्या आ सकते हैं। इससे पूर्व उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल व डीआरएम लखनऊ मंडल दो बार अयोध्या का निरीक्षण कर चुके हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें