प्रभु श्री राम के दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद

टीम भारत दीप |

फ्लीट में वाहनों की संख्या को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बढ़ाया भी जा सकता है।
फ्लीट में वाहनों की संख्या को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बढ़ाया भी जा सकता है।

राष्ट्रपति के अयोध्या दौरे पर जिले की सीमा को सील कर दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यक्रम ड्रोन कैमरे की निगरानी में होगा। उनकी अगुवाई के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या जंक्शन पर मौजूद रहेंगे।

अयोध्या।भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को पहुंचकर हाजिरी लगाएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रामलला के दर्शन करने वाले देश के पहले और अयोध्या पहुंचने वाले दूसरे राष्ट्रपति होंगे। 38 साल पहले साल 1983 में देश के सातवें राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने हनुमानगढ़ी और कनक भवन मंदिर में दर्शन-पूजन किया था।

राष्ट्रपति के अयोध्या दौरे पर जिले की सीमा को सील कर दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यक्रम ड्रोन कैमरे की निगरानी में होगा। उनकी अगुवाई के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या जंक्शन पर मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए तैयार की गई VVIP फ्लीट में 36 वाहन शामिल होंगे। इसके अलावा राज्यपाल की फ्लीट में 16 और इतने ही वाहन सीएम योगी की फ्लीट में शामिल रहेंगे। राष्ट्रपति के पीछे राज्यपाल और फिर मुख्यमंत्री की फ्लीट रहेगी।

इनके पीछे दोनों डिप्टी सीएम की फ्लीट होगी, जिसमें 14 वाहन शामिल होंगे। फ्लीट में वाहनों की संख्या को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बढ़ाया भी जा सकता है, जिसके लिए अतिरिक्त वाहनों की भी व्यवस्था की गई है।

रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति अयोध्या के कोतवाल हनुमागढ़ी में हनुमंतलाल और रामजन्म भूमि परिसर में विराजमान रामलला का दर्शन करेंगे। इसके बाद विराजमान रामलला से चंद कदमों की दूरी पर रुद्राक्ष का पौधा लगाएंगे। प्रभागीय वनाधिकारी दिव्या ने बताया कि रुद्राक्ष का पौधा लगाए जाने के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है।

रुद्राक्ष एक औषधीय वृक्ष है और आयुर्वेद में भी उसका विशिष्ट स्थान है। एक साल पहले 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में आए प्रधानमंत्री मोदी ने रामजन्म भूमि परिसर में पारिजात का पौधा लगाया था।

गुरुद्वारा नानकपुरा में राष्ट्रपति जैल सिंह आए थे

आपकों बता दें कि कांग्रेस के नेता हरजीत सलूजा ने बताया कि 38 साल पहले फैजाबाद में गुरुद्वारा नानकपुरा में राष्ट्रपति रहे जैल सिंह दर्शन करने आए थे। इसके बाद वे अयोध्या दर्शन करने गए थे। 

स्टेशन से राम कथा पार्क तक 8 मंचों पर स्वागत

राष्ट्रपति कोविंद रामनगरी में 4 घंटा 10 मिनट रहेंगे। रविवार को सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से वह प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या के लिए रवाना होंगे।सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या जंक्शन पहुंचेंगे।

11 बजकर 40 मिनट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी के साथ सड़क मार्ग से राष्ट्रपति रामकथा पार्क के लिए रवाना होंगे।11:50 पर वह रामकथा पार्क पहुंचेंगे। 11 बजकर 50 मिनट से दोपहर 12 बजे तक का समय आरक्षित रहेगा।

दोपहर 12 से 1 बजे के बीच वह रामकथा पार्क में आयोजित रामायण कान्क्लेव का उद्घाटन एवं संस्कृति और पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।राष्ट्रपति के अयोध्या आगमन पर रेलवे स्टेशन से राम कथा पार्क तक 8 मंचों पर कलाकारों द्वारा स्वागत होगा।

इसे भी पढ़ें...

  1. आगरा में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या हुई 15, गांवों में कराई जा रही मुनादी
  2. मेरठ में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष को जान से मारने की धमकी, मचा हड़ंकप
  3. अयोध्या के दो भाई गंभीर बीमारी से जूझ रहे, इलाज में लगेगा 34 करोड़ ,राष्ट्रपति से मदद की उम्मीद

संबंधित खबरें