कोरोना के बाद डेंगू ने मचाई तबाही, फिरोजाबाद में एक दिन में आठ की मौत से दहशत

टीम भारत दीप |

डेंगू बुखार, जिसे आमतौर पर हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है।
डेंगू बुखार, जिसे आमतौर पर हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है।

एक सप्ताह से सुहागनगरी में डेंगू और वायरल का कहर बढ़ रहा है। एक सप्ताह में 20 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसमें दो दिन में 12 से अधिक मौत का आंकड़ा पार कर चुका है। शुक्रवार को आठ लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

फिरोजाबाद। कोरोना की महामारी की तबाही के बाद डेंगू ने लोगों की रूलाना शुरू किया है। फिरोजाबाद जिले में शुक्रवार को छह बच्चों और दो महिला सहित कुल आठ लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

डेंगू और बुखार से लगातार हो रही मौत के बाद लोग दहशत में आ गए हैं। अभी भी कई लोगों की हालत गंभीर है। बीमारों का निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। कई मोहल्लों में भी घर-घर बुखार से पीड़ित मरीज हैं। 

आपकों बता दें कि पिछले एक सप्ताह से सुहागनगरी में डेंगू और वायरल का कहर बढ़ रहा है। एक सप्ताह में 20 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसमें दो दिन में 12 से अधिक मौत का आंकड़ा पार कर चुका है। शुक्रवार को आठ लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम रहना, पीपल नगर, पुरानी आबादी रहना, संत नगर, इंद्रा नगर, गंगानगर, नगला विष्णु, खैरगढ़ के गांव नगला हरिया में वायरल के मरीजों की संख्या अधिक होने की खबर पर पहुंची। सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने इन क्षेत्रों का दौरा किया।

उन्होंने इन इलाकों में शिविर लगवाकर दवा का वितरण कराया। करीब छह सौ से अधिक मरीज इन कैंपों में देखे गए। नगर विधायक मनीष असीजा बुखार से प्रभावित इलाकों का एक-एक कर निरीक्षण किया। मृतकों के घर जाकर परिजनों को ढांढस बधाया। कई मरीजों के आस पास गदंगी की समस्या का स्वत: अपने स्तर से निदान भी कराया। 

इस विषय में सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ का कहना है कि वायरल के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। मरीजों की मौत की जानकारी भी लगी है। जहां भी वायरल फैलने की सूचना मिल रही हैं, वहां हम टीमें भेजकर दवा का वितरण करा रहे हैं। 12 से ज्यादा टीमें हमारी फील्ड में लगी हैं। सीएचसी और पीएचसी पर भी टीमों को मुस्तैद कर दिया है। 

डीएम चंद्र विजय सिंह का कहना है कि इन दिनों फिरोजाबाद में वायरल बुखार से 15 मौतों की जानकारी हुई है। साफ-सफाई के लिए नगर निगम और बीमार लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग से कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। 

यह डेंगू बुखार

डेंगू बुखार, जिसे आमतौर पर हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है, एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो डेंगू वायरस के कारण होती है। यह तब होता है, जब वायरस वाला एडीज मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है। यह रोग मुख्य रूप से दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है

इन लोगों की हुई मौत

  • गुरुवार को देर रात्रि मुन्नीदेवी(45) पत्नी पिद्दीलाल जाटव निवासी गंगानगर की डेंगू से मौत हो गई।
  • आर्यन (4)पुत्र शेर सिंह जाटव निवासी आनंद नगर दो दिन से बीमार था। इलाज के दौरान मौत हुई।
  • रिया पचौरी(13) पुत्र अजय पचौरी अपनी नानी के यहां से कानपुर से लौटी थी। तभी से बालिका बीमार थी। शुक्रवार तड़के सुबह आगरा ले जाते समय बालिका की मौत हो गई।
  •  मोहल्ला हिमांयूपुर अचल पैलेस के पीछे निवासी वंश(एक वर्ष) पुत्र ध्रुव नारायण राठौर डेंगू से पीड़ित था। इलाज के दौरान मौत हुई।
  • मोहम्मद रजा(12) पुत्र मुजीब खान मोहल्ला कोटला निवासी चार दिन से बीमार था। जांच कराने पर डेंगू मिला और इलाज के दौरान मौत हुई। 
  • अंशुल(3) पुत्र कृष्णपाल राठौर निवासी हंस वाहिनी वाली गली हिमांयूपुर की बुखार से मौत हो गई। 
  • उन्नति (8) पुत्र धीरज कुमार निवासी नगला विष्णु की मौत हो गई। पिता विद्युत विभाग में संविदाकर्मी हैं। मूल रूप से हरदोई जनपद के निवासी हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें