रेलवे कर्मचारियों को दोबारा से मिलेगा बंद किया जा चुका ये भत्ता, यूनियन की मुहिम लाई रंग

टीम भारत दीप |

रेलवे प्रशासन के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रसन्नता जताई है।
रेलवे प्रशासन के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रसन्नता जताई है।

रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश के बाद भी राष्ट्रीय अवकाश के दिन या विश्राम के दिन राष्ट्रीय अवकाश पड़ने पर पूरी ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को राष्ट्रीय अवकाश भत्ता मिलना बंद हो गया था।

गोरखपुर। भारतीय रेल के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अब विश्राम वाले दिन राष्ट्रीय अवकाश होने पर या फिर अन्य अवकाश होने पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को भत्ता मिलेगा। 

राष्ट्रीय अवकाश भत्ता देने की कर्मचारियों की मांग को आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) और एनएफआईआर की पहल पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मान लिया है। राष्ट्रीय अवकाश भत्ता देने का दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है। 

वरिष्ठ मंडल इंजीनियर ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिया है। एनई रेलवे में सबसे पहले इज्जतनगर मंडल में राष्ट्रीय अवकाश भत्ते की शुरुआत भी हो गई है। 

दरअसल, रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश के बाद भी राष्ट्रीय अवकाश के दिन या विश्राम के दिन राष्ट्रीय अवकाश पड़ने पर पूरी ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को राष्ट्रीय अवकाश भत्ता मिलना बंद हो गया था। 

इसको लेकर कर्मचारियों ने अपत्ति जताई थी। कर्मचारियों की नाराजगी को समझते हुए एआईआरएफ ने रेलवे प्रशासन और बोर्ड के समक्ष इस मुद्दे को रखा। इसके बाद राष्ट्रीय अवकाश भत्ता देने का निर्णय लिया गया है। 

गौरतलब है कि राष्ट्रीय अवकाश होने के बावजूद संरक्षा से जुड़े हजारों कर्मचारी रेलवे स्टेशनों और लाइनों पर कार्य करते हैं, लेकिन उन्हें भत्ते का लाभ नहीं मिल पा रहा था। एआईआरएफ के केंद्रीय अध्यक्ष बसंत लाल चतुर्वेदी ने रेलवे प्रशासन के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रसन्नता जताई है।


संबंधित खबरें