खुशखबरी 21 माह बाद एमएसटी धारकों को बड़ी राहत, आज से अनारक्षित ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

टीम भारत दीप |

इस आदेश से  दैनिक यात्रियों को राहत मिलेगी।
इस आदेश से दैनिक यात्रियों को राहत मिलेगी।

कोविड-19 से पूर्व की व्यवस्था को बहाल करते हुए पैसेंजर ट्रेनों, इंटरसिटी और केवल साधारण बोगियों वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट की यात्रा को अनुमति दी है। पिछले साल मार्च में कोरोना के कारण लगाए गए संपूर्ण लाकडाउन के बाद से दैनिक यात्रियों की यात्रा पर रोक लगा दी गई थी।

लखनऊ। कोरोना वायरस की वजह से ट्रेनों में एमएसटी धारकों को सफर करने से रोक लगा दी थी। सरकार ने अब करीब 21 माह बाद उत्तर रेलवे ने दैनिक यात्रियों को अनारक्षित श्रेणी वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने की अनुमति दी है।

अब वह उन ट्रेनों में सफर कर सकेंगे, जिनमें केवल अनारक्षित श्रेणी वाली बोगियां होंगी। हालांकि, पुष्पक एक्सप्रेस जैसी आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेनों में एमएसटी से सफर करने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसका आदेश मंगलवार को रेलवे बोर्ड ने जारी कर दिया। 

कोविड-19 की वजह से लगी थी रोक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे ने कोविड-19 से पूर्व की व्यवस्था को बहाल करते हुए पैसेंजर ट्रेनों, इंटरसिटी और केवल साधारण बोगियों वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट की यात्रा को अनुमति दी है। पिछले साल मार्च में कोरोना के कारण लगाए गए संपूर्ण लाकडाउन के बाद से दैनिक यात्रियों की यात्रा पर रोक लगा दी गई थी।

उत्तर रेलवे के लखनऊ, मुरादाबाद, दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर रेल मंडल की अनारक्षित एक्सप्रेस ट्रेनों में तत्काल प्रभाव से एमएसटी से यात्रा के आदेश दिए गए हैं। इस आदेश से करीब 40 हजार दैनिक यात्रियों को राहत मिलेगी।

दैनिक यात्रियों को मिलेगी राहत

लखनऊ से कानपुर रेलखंड पर करीब 22 हजार एमएसटी धारक हैं। इसी तरह लखनऊ से रायबरेली, लखनऊ से सीतापुर, लखनऊ से शाहजहांपुर और लखनऊ से अयोध्या रूट पर भी दैनिक यात्रियों की संख्या 18 से 19 हजार है। रेलवे ने पिछले दिनों ही लखनऊ से कानपुर और सुलतानपुर के लिए पैसेंजर ट्रेनों की शुरुआत की थी।

सुबह कानपुर के लिए अनारक्षित मेमू ट्रेन के अलावा प्रतापगढ़-कानपुर इंटरसिटी का संचालन हो रहा है। रेलवे ने वाराणसी इंटरसिटी सहित कई इंटरसिटी ट्रेनों से सेकेंड सीटिंग क्लास की व्यवस्था को समाप्त कर दी गई है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें