आफत में राहत:जमशेदपुर से 10 ऑक्सीजन टैंकर लेकर लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

टीम भारत दीप |

ऑक्सीजन एक्सप्रेस टाटानगर स्टेशन से सोमवार शाम को ऑक्सीजन टैंकर लेकर रवाना हुई थी।
ऑक्सीजन एक्सप्रेस टाटानगर स्टेशन से सोमवार शाम को ऑक्सीजन टैंकर लेकर रवाना हुई थी।

यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर मचे हाहाकार के बीच लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस से ऑक्सीजन को मंगवाया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार 4 मई को ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने साथ 10 ऑक्सीजन टैंकर का खेप लेकर लखनऊ पहुंची।

लखनऊ। कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर चहुंओर मचे कोहराम के बीच मंगलवार को प्राणवायु लेकर लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस को देखकर लोगों में राहत देखने को मिली।

दरअसल यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए  ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर मचे हाहाकार के बीच लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस से ऑक्सीजन को मंगवाया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार 4 मई को ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने साथ 10 ऑक्सीजन टैंकर का खेप लेकर लखनऊ पहुंची।

बताया गया​ कि लखनऊ से सभी दस ऑक्सीजन टैंकर कानपुर और लखनऊ शहर को भेजा जाएगा। इसमें से 6 ऑक्सीजन कंटेनर लखनऊ को और चार ऑक्सीजन कंटेनर कानपुर के मरीजों के लिए दिया जाएगा। बताया गया कि यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस टाटानगर स्टेशन से सोमवार शाम को ऑक्सीजन टैंकर लेकर वहां से रवाना हुई थी।

इधर यूपी   अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक ये ऑक्सीजन कंटेनर झारखंड राज्य के जमशेदपुर शहर से लखनऊ आज ही पहुंचे है। बताया गया कि इन सभी दस ऑक्सीजन कंटेनर में 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भरा हुआ है। ये कानपुर और लखनऊ भेजे जा रहे हैं।

बताया गया कि लखनऊ और कानपुर शहर में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिस कारण इलाज के लिए ऑक्सीजन की मांग अस्पतालों और लोगों में बढ़ रही है।

बताया गया कि संक्रमित मरीज के इलाज के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति में कमी को दूर करने के लिए भारत की केंद्र सरकार और रेलवे ने मिलकर सभी जरूरतमंद राज्यों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई है। साथ ही केंद्र सरकार ने देश में लिक्विड ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए गुजरात राज्य के अदानी ग्रुप से 10 कंटेनर भी मंगवाए हैं।

बताया गया कि एक कंटेनर में लगभग 8 टन लिक्विड ऑक्सीजन क्षमता है।


संबंधित खबरें