यात्रियों को रेलवे ने दी राहत, इस कंडीशन में टिकट में मिलेगी दस फीसदी की रियायत

टीम भारत दीप |

गोरखधाम की तरह ही चार्ट बनने के बाद सभी स्पेशल ट्रेनों में किराये का निर्धारण किया जा रहा है।
गोरखधाम की तरह ही चार्ट बनने के बाद सभी स्पेशल ट्रेनों में किराये का निर्धारण किया जा रहा है।

ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से चार घंटे पहले बनने वाले चार्ट के बाद बर्थ खाली होने पर यात्रियों को किराये में 10 फीसदी की रियायत मिलेगी। इस सुविधा का लाभ ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले आफ्टर चार्टिंग तक करेंट टिकट लेने पर मिलेगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री रेलवे स्टेशनों पर बने करेंट काउंटरों या आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं

गोरखपुर। पिछले कुछ समय से रेलवे किराया और अन्य सुविधाओं के नाम पर यात्रियों की जेब पर बोझ डाल रहा था। लेकिन गुरुवार को यात्रियों के लिए राहत भरी खबर आई है।

ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से चार घंटे पहले बनने वाले चार्ट के बाद बर्थ खाली होने पर यात्रियों को किराये में 10 फीसदी की रियायत मिलेगी। इस सुविधा का लाभ ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले आफ्टर चार्टिंग तक करेंट टिकट लेने पर मिलेगा।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री रेलवे स्टेशनों पर बने करेंट काउंटरों या आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं।  जानकारी के अनुसार यह  सुविधा इंटरसिटी के चेयरकार सहित सभी स्पेशल ट्रेनों में मिलनी शुरू हो गई है।

अगर गोरखधाम एक्सप्रेस में चार्ट के बाद भी बर्थें खाली हैं तो एसी फर्स्ट में ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले तक 2760 की जगह 2500 रुपये एसी टू में 1645 की जगह 1490 एसी थर्ड में 11665 की जगह 1060ए स्लीपर में 445 की जगह 405 तथा टूएस ;जनरल में 260 की जगह 240 रुपये किराया लगेगा। गोरखधाम की तरह ही चार्ट बनने के बाद सभी स्पेशल ट्रेनों में किराये का निर्धारण किया जा रहा है।

खाली ट्रेनों को भरने की कवायद

दरअसल कोरोना काल में खाली चल रहीं स्पेशल ट्रेनों को भरने के लिए रेलवे बोर्ड ने रियायतें देनी शुरू कर दी हैं। फिलहाल, यह रियायतें पहले से दी जा रहीं किराये में छूट के तौर पर नहीं बल्कि दूसरे माध्यमों के जरिये यात्रियों को आकर्षित करने के लिए दी जा रही हैं।

स्थिति यह है कि गोरखपुर से मुंबई, अहमदाबाद और सिकंदराबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। वहीं दूसरी तरफ कुछ रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में यात्री नहीं मिल रहे। हालांकिए बर्थें खाली होने पर रियायतों के अलावा ट्रेनों के फेरे कम किए जा रहे हैं। ट्रेनें निरस्त भी हो रही हैं।

क्लोन स्पेशल ट्रेन को नहीं मिल रहे यात्री

यात्री नहीं मिलने पर स्पेशल ट्रेनों का निरस्तीकरण जारी है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार यात्रियों की पर्याप्त उपलब्धता न होने के कारण गोरखपुर के रास्ते चलने वाली 02573- 02574 आनन्द विहार टर्मिनस. मुजफ्फरपुर. आनन्द विहार टर्मिनस और 04060-04059 नई दिल्ली. वाराणसी. नई दिल्ली क्लोन स्पेशल ट्रेनों को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।


संबंधित खबरें