यूपी में आज से 6 से 8वीं तक के भी स्कूल खुले, ड़ेढ साल बाद स्कूलों का सुनापन हुआ दूर

टीम भारत दीप |

अभी केवल पढ़ाई के लिए स्कूल खुलेंगे, बच्चों को ग्राउंड की ग्रुप एक्टिविटी नहीं कराई जाएगी।
अभी केवल पढ़ाई के लिए स्कूल खुलेंगे, बच्चों को ग्राउंड की ग्रुप एक्टिविटी नहीं कराई जाएगी।

कोरोना से बचने के लिए प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार अभी सारे स्कूल दो शिफ्ट में खुलेंगे। 50% की क्षमता के साथ ही क्लास में बच्चे उपस्थित हो सकेंगे। स्कूल संचालकों को पूरी एहतियात और कोरोना गाइडलाइन को फॉलो करना होगा।

लखनऊ। यूपी में कोरोना काल के ढलान के बाद मंगलवार से 6वीं से 8वीं तक स्कूल खुल गए । डेढ़ साल बाद जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो स्कूलों में पसरा सन्नाटा दूर हो गया। पहले दिन स्कूल पहुंचे बच्चों की एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही हाथों को सैनिटाइज कराया गया।

अध्यापकों ने सभी को बच्चों को मास्क पहनने की हिदायत दी। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने भी स्कूलों को सख्त हिदायत दी। कहा कि स्कूलों में कोई भी लापरवाही न बरती जाए, इससे पहले 9-12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खुल चुके हैं।

दो शिफ्ट में 50 फीसद बच्चों को बुलाया गया

कोरोना से बचने के लिए प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार अभी सारे स्कूल दो शिफ्ट में खुलेंगे। 50% की क्षमता के साथ ही क्लास में बच्चे उपस्थित हो सकेंगे। स्कूल संचालकों को पूरी एहतियात और कोरोना गाइडलाइन को फॉलो करना होगा। लखनऊ के DIOS मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि स्कूलों को शासन द्वारा जारी कोविड गाइडलाइंस का गंभीरता से पालन करना होगा। किसी स्तर पर लापरवाही सामने नहीं आनी चाहिए।

इन नियमों का पालन जरूरी

6वीं से 8वीं क्लास के बच्चे छोटे होते हैं, बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंस बनाने की जिम्मेदारी शिक्षकों की होगी। इसकी निगरानी शिक्षकों को करनी होगी कि बच्चे एक साथ न बैठें, टिफिन, पानी, मास्क, नोटबुक शेयर न करें। एक क्लास में 20 से अधिक बच्चों को बैठने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

योगा, पीटी नहीं, क्लास में होगी प्रेयर

अभी केवल पढ़ाई के लिए स्कूल खुलेंगे। बच्चों को ग्राउंड की ग्रुप एक्टिविटी नहीं कराई जाएगी। स्कूलों में योग, गेम, लंच ब्रेक, प्रेयर पर बैन रहेगा। लंच ब्रेक होगा मगर बच्चों को क्लास रूम में अपनी सीट पर बैठकर लंच करना होगा। इसी तरह प्रेयर ग्राउंड में नहीं बल्कि क्लास रूम में होगी। टीचर क्लास शुरू होने से पहले बच्चों को कोविड गाइडलाइन की जानकारी देंगे।

स्कूल नहीं बनाएगा अटेंडेंस का दबाव

स्कूल किसी भी बच्चे या पैरेंट्स पर स्कूल जबरन आने का दबाव नहीं बनाएंगे। बच्चे स्वत: स्कूल आएं या ऑनलाइन पढ़ाई करें। स्कूल इसका प्रेशर क्रिएट नहीं करेंगे। न ही फीस के लिए स्कूल आने का दबाव डालेंगे।

सीबीएसई, आईसीएसई सहित सरकारी स्कूलों में छठवीं से आठवीं कक्षाओं में छात्रों को बुलाया जाएगा। सरकार के मुताबिक स्कूल दो शिफ्ट में लगाई जाएगी, पहली शिफ्ट सुबह सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें