एक नंवबर से बदल जाएगा गैस सिलिंडर की डिलिवरी का तरीका, कालाबाजारी पर यूं कसेगी नकेल

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सरकार का मानना है कि इस कदम से सही लोगों को सिलेंडर मिल सकेगा।
सरकार का मानना है कि इस कदम से सही लोगों को सिलेंडर मिल सकेगा।

गैस सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार ने नया नियम लागू करने जा रही है। अब एक नवंबर से सिलेंडर लेने के लिए आपको मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर बताने होंगे तभी आपकों सिलेंडर मिल सकेगा।

नई दिल्ली। गैस सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार नया नियम लागू करने जा रही है। अब एक नवंबर से सिलेंडर लेने के लिए आपको मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर बताने होंगे तभी आपकों सिलेंडर मिल सकेगा।

यह नियम फिलहाल अभी सौ स्मार्ट सिटी में एक नंवबर से शुरू हो रहा है। सरकार का मानना है कि इस कदम से सही लोगों को सिलेंडर मिल सकेगा।

इस योजना को सरकार ने राजस्थान के जयपुर और कोयंबटूर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत आजमा चुकी है, जहां पर योजना सौ फीसदी सफल साबित हुई है।  

नई व्यवस्था के तहत एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलिवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा। इस योजना का लक्ष्य यह है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे।

इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इस नई व्यवस्था के तहत एलपीजी उपभोक्ता को गैस की बुकिंग के बाद एक ओटीपी प्राप्त होगा।

इसके बाद जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो ग्राहक को ओटीपी बताना होगा। बिना ओटीपी के सिलेंडर नहीं मिलेगा। 


संबंधित खबरें