प्रदेश में स्ट्रेन-2 ने दी दस्तक, मेरठ में ब्रिटेन से लौटा बच्चा मिला संक्रमित

टीम भारत दीप |

14 दिसंबर को लंदन से लौटे एक परिवार के तीन लोगों में 25 दिसंबर को कोरोना की पुष्टि हुई थी।
14 दिसंबर को लंदन से लौटे एक परिवार के तीन लोगों में 25 दिसंबर को कोरोना की पुष्टि हुई थी।

ब्रिटेन में तहलका मचाने वाला कोरोना का स्ट्रेन-2 का उत्तर प्रदेश में पहला संक्रमित मिला है। मेरठ के टीपीनगर थाना अंतर्गत लल्लापुरा में ब्रिटेन से 14 दिसंबर को आए परिवार के एक दो वर्षीय बच्चे में वायरस का यह स्ट्रेन मिला है।

मेरठ। कोविड—19 का खतरा अभी कम नहीं हुआ और प्रदेश में स्ट्रेन-2 ने भी दस्तक दे दी। कोरोना के स्ट्रेन -2 की केस मिलने से जिले में हड़कंप गया है।

जानकारी के अनुसार ब्रिटेन में तहलका मचाने वाला कोरोना का स्ट्रेन-2 का उत्तर प्रदेश में पहला संक्रमित मिला है। मेरठ के टीपीनगर थाना अंतर्गत लल्लापुरा में ब्रिटेन से 14 दिसंबर को आए परिवार के एक दो वर्षीय बच्चे में वायरस का यह स्ट्रेन मिला है।

नईदिल्ली से जांच रिपोर्ट मिलते ही प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। प्रदेश में स्ट्रेन-2 की पुष्टि का यह पहला मामला बताया जा रहा है। स्ट्रेन -2 की पुष्टि होते ही सीएमओ, मंडलीय सर्विलांस अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने मरीज के घर एवं कालोनी की घेराबंदी करा दी।

बच्चा सुभारती मेडिकल कॉलेज के अलग वार्ड में भर्ती हैं, जहां हाईअलर्ट कर दिया गया है। ब्रिटेन से आए संक्रमितों को अलग वार्ड में रखा जा रहा है। जानकारी के अनुसार टीपीनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लल्लापुरा में 14 दिसंबर को लंदन से लौटे एक परिवार के तीन लोगों में 25 दिसंबर को कोरोना की पुष्टि हुई थी।

26 दिसंबर को दिल्ली रोड स्थित मोहकमपुर क्षेत्र में एक युवती भी संक्रमित मिली। ब्रिटेन से लौटे चार लोगों का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग यानी स्ट्रेन-2 की जांच के लिए सीएसआईआर नई दिल्ली की लैब में भेजा गया था।

मंगलवार दोपहर में यह रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मिली। इसमें एक बच्चे में कोरोना के स्ट्रेन-2 की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी टीम के साथ लल्लापुरा पहुंच गए। वहां मरीज के घर और आसपास के क्षेत्र को सील करके सर्विलांस टीम को घर-घर सर्वे के लिए लगा दिया गया।

इस विषय में कलेक्टर बालाजी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की। प्रशासनिक टीम ने संक्रमित कालोनी का निरीक्षण किया, वहीं पुलिस का भी बंदोबस्त कर दिया गया। ऐसे सभी लोगों की जांच की जा रही है, जो ब्रिटेन से आए संक्रमित लोगों के संपर्क में आए। 


संबंधित खबरें