दांतों की रखें सफाई, इससे ही देश की भलाईः डॉ. पंकज

टीम भारत दीप |

टाटा मोटर्स के प्रबंधक शाहनवाज अहमद ने बच्चों को दांतों की सुरक्षा के लिए किट वितरित की।
टाटा मोटर्स के प्रबंधक शाहनवाज अहमद ने बच्चों को दांतों की सुरक्षा के लिए किट वितरित की।

टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड और श्री भगवती जी सेवा संस्थान के सहयोग से लगे शिविर में सभी छात्रों के दांतो का परीक्षण किया गया। अपने आसपास या घरों में तंबाकू सेवन को न करने के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की। डॉ. नगायच ने कहा कि इससे ही स्वस्थ भारत व समृद्धशाली भारत बनना संभव है।

आगरा। प्रताप पब्लिक स्कूल शिवाकुंज सिकंदरा में छात्रों के दांतों के परीक्षण के लिए शिविर का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य बच्चों को दातों की सफाई के बारे में जागरूक करना था। टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड और श्री भगवती जी सेवा संस्थान के सहयोग से लगे शिविर में सभी छात्रों के दांतो का परीक्षण किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठ रेडियोलॉजिस्ट व संस्था के अध्यक्ष डॉ पंकज नगायच ने किया। उन्होंने तंबाकू सेवन को जानलेवा बताया और छात्रों से इससे दूर रहने को कहा। साथ ही अपने आसपास या घरों में तंबाकू सेवन को न करने के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की। डॉ. नगायच ने कह कि इससे ही स्वस्थ भारत व समृद्धशाली भारत बनना संभव है। 

उन्होंने बताया कि मीठी चीजें हमेशा दांतों को खराब करती हैं। ऐसी चीजों को खाने के तुरंत बाद दांतों की सफाई करनी चाहिए। प्रसनजीत पाल ने कहा कि भोजन को चबाने के तरीके होते हैं जिससे वह लार में अच्छी प्रकार से घुल जाए। टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड के प्रबंधक शाहनवाज अहमद ने बच्चों को दांतों की सुरक्षा के लिए किट वितरित की। 

दंत चिकित्सक डॉ कुशल सिंह ने बच्चों को सही से ब्रश करने का तरीका बताया। बच्चों के दांतो का परीक्षण करते हुए उन्हें उनके स्वस्थ रखने की बारीकियां बताईं। कैंप में विनायक नगर क्षेत्र के कुछ बच्चों में फ्लोरोसिस बीमारी जैसे लक्षण भी पाए गए जिसके लिए प्रशासन को सूचना के साथ इसके त्वरित निदान के लिए आइएमए को भी अवगत कराया जाएगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य यतेन्द्र सोलंकी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया।

राजकुमारी ने बच्चों के लिए ऐसे प्रेरक कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। अनंत नागायच सहायक प्रबंधक टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड ने कहा कि कंपनी जनसेवा में अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाहन करते हुए हमेशा अग्रणी रहती है। गजेंद्र सिंह, पंकज शर्मा, मनित माहेश्वरी, राहुल, रोहित गोयल, करिश्मा सेवानी, ऋषभ गुप्ता, ध्यानेन्द्र सिंह, विवेक श्रीवास्तव, सुमित मुदगल कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। 


संबंधित खबरें