नए साल की पहली खुशखबरी, शिक्षकों की अर्जी स्वीकार, मिला मनचाहा स्कूल

टीम भारत दीप |

कुछ देर में ही वेबसाइट क्रैश हो गई कुछ शिक्षक अपना नाम नहीं देख सके।
कुछ देर में ही वेबसाइट क्रैश हो गई कुछ शिक्षक अपना नाम नहीं देख सके।

योगी सरकार ने 2020 के अंतिम दिन ​शिक्षकों की इच्छा पूरी करने के लिए 21695 ​शिक्षकों की तबादला को मंजूरी दे दी। यानि इन शिक्षकों के ट्रांसफर की लिस्टर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई।

लखनऊ। नया साल 2021 प्रदेश के शिक्षकों के लिए खुशखबरी लेकर आया है, प्रदेश सरकार ने उनकी अर्जी स्वीकार कर ली है।

योगी सरकार ने 2020 के अंतिम दिन ​शिक्षकों की इच्छा पूरी करने के लिए 21695 ​शिक्षकों की तबादला को मंजूरी दे दी। यानि इन शिक्षकों के ट्रांसफर की लिस्टर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई।

जैसे ही सूची जारी हुई है, वैसे ही शिक्षकों ने एक साथ अपना नाम देखने के लिए एक साथ वेबसाइट पर पहुंचने लगे इससे कुछ देर में ही वेबसाइट क्रैश हो गई कुछ शिक्षक अपना नाम नहीं देख सके।

मालूम हो कि इससे पहले राज्य सरकार ने 54,120 शिक्षकों के तबादले को मंजूरी दी थी लेकिन बीते दिनों हाईकोर्ट के एक फैसले के कारण इन शिक्षकों के आवेदन रद्द हो गए थें।

तब हाईकोर्ट ने अपने निर्णय में कहा था कि पुरुष अध्यापकों को नियुक्ति के 5 साल व महिला शिक्षकों को 2 साल पूरा होने के बाद ही तबादला किया जाए, जबकि सरकारी नियम के मुताबिक पुरुष शिक्षक 3 वर्ष व महिला शिक्षिकाएं एक वर्ष की सेवा पूरी करने पर तबादले के लिए पात्र हो जाते है।


जबकि म्यूचुवल ट्रांसफर में एक शिक्षक नियम को पूरा नहीं कर रहा था तो दूसरे का आवेदन भी रद्द कर दिया गए। गौरतलब है कि शिक्षक लम्बे समय से तबादले का इंतजार कर रहे थे, इस तबादले के लिए शिक्षकों ने पिछले वर्ष आवेदन किए थे. अब पूरे एक वर्ष बाद तबादला सूची जारी हुई है.

इन तबादलों ने 1.04 लाख शिक्षकों ने पंजीकरण कराया था और 70,838 शिक्षकों ने आवेदन किया था। शिक्षक http://upbasiceduparishad.gov.in/ पर अपने तबादले की स्थिति देख सकते हैं।

ये शर्त भी बनी बाधा 
 तबादले की नियमावली में उल्लेख था कि जिले में स्वीकृत पदों के सापेक्ष सिर्फ 15 फीसद ही तबादले हो सकेंगे। इस वजह से उन जिलों के आवेदन निरस्त हुए जहां शिक्षक पहले से अधिक थे और वहां जाने वालों की तादाद ज्यादा थी।

 प्रदेश में आठ आकांक्षी सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चंदौली, फतेहपुर, चित्रकूट व बलरामपुर जिले हैं। इन जिलों में पारस्परिक तबादलों को ही अनुमति दी गई। यानी जितने शिक्षक वहां जाएंगे उतने ही अन्य जिलों में जा सकते हैं। इन जिलों में जाने वालों की तादाद कम होने से भी तबादला आवेदन निरस्त हुए।

अभी आएगी पारस्परिक तबादला सूची

बेसिक शिक्षा परिषद परिषद ने इस बार दो तरह से अंतर जिला तबादलों के लिए आवेदन मांगे थे। पहला रिक्त पद व दूसरा पारस्परिक स्थानांतरण। रिक्त पद की सूची जारी हो गई है, जबकि अभी करीब नौ हजार से अधिक शिक्षकों के पारस्परिक तबादले की सूची जारी होना शेष है।


संबंधित खबरें