इस बार दोगुने केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा,तारीख तय करने 14 को होगा मंथन

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

500 वर्ग फीट के कमरे में सिर्फ 14 से 15 छात्र ही बैठेंगे, इससे दो छात्रों के बीच पर्याप्त जगह होगी।
500 वर्ग फीट के कमरे में सिर्फ 14 से 15 छात्र ही बैठेंगे, इससे दो छात्रों के बीच पर्याप्त जगह होगी।

यूपी में पंचायत चुनावों की समाप्ति के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं हो सकती है। इस समय स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं पिछली बार तक एक परीक्षा केंद्र पर 1200 परीक्षार्थियों के बैठने का इंतजाम था जो इस बार 800 कर दिया गया है। अब परीक्षार्थी में 20 वर्ग फीट की जगह 36 वर्ग फीट का स्पेस होगा।

लखनऊ। कोरोना की वजह से इस सत्र में कक्षाएं नियमित रूप से नहीं लगी छात्रों ने आनलाइन ही पढाई की, लेकिन सरकार ने परीक्षाएं समय कराने का फैसला किया है।

सरकार के निर्देश पर सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि तय कर दी गई है। सीबीएससी बोर्ड के अनुसार 4 मई से परीक्षाएं होंगी।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 14 जनवरी को होने वाली बैठक में फैसला लिया जाएगा। मालूम हो कि इस साल प्रदेश में पंचायत चुनाव भी होने है ऐसे में दोनों के बीच सामंजस भी बैठाना अहम होगा।  

ऐसा अनुमान है कि यूपी में पंचायत चुनावों की समाप्ति के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं हो सकती है। इस समय स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं पिछली बार तक एक परीक्षा केंद्र पर 1200 परीक्षार्थियों के बैठने का इंतजाम था जो इस बार 800 कर दिया गया है।

अब परीक्षार्थी में 20 वर्ग फीट की जगह 36 वर्ग फीट का स्पेस होगा। मानकों के मुताबिक 500 वर्ग फीट के कमरे में सिर्फ 14 से 15 छात्र ही बैठेंगे, इससे दो छात्रों के बीच पर्याप्त जगह होगी।  

2020 में जहां 7783 परीक्षा केंद्र थे, वहीं इस बार करीब 14000 परीक्षा केंद्र बनाने की बात कही जा रही है, हालांकि यूपी बार्ड के सामने ये मुश्किल जरूर आएगी कि हर कमरे में दो-दो शिक्षक बतौर निरीक्षक तैनात किए जा सकें।

 इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने कहा है कि हर रूम में एक निरीक्षक ही तैनात हो सकता है, यूपी बोर्ड 11 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर देगा, इसके साथ ही विद्यार्थियों को आवंटित परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी।


संबंधित खबरें