मुंबई में अनोखी शर्त: रक्तदान करने पर एक किलो पनीर या चिकन का ऑफर

टीम भारत दीप |

जगह-जगह कैंप लगाए जाते है, ताकि रक्त की कमी को दूर की जा सकें।
जगह-जगह कैंप लगाए जाते है, ताकि रक्त की कमी को दूर की जा सकें।

कोरोना संक्रमण की वजह से पूरा का पूरा सिस्टम गड़बड़ा गया है। पहले के मुकाबले अब लोग रक्तदान करने से बच रहे रहे है, इसलिए ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी देखी जा रही है। अभी तक रक्त का कोई विकल्प नहीं हैं। घायलों और गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए रक्त बहुत जरूरी है।

मुंबई। कोरोना संक्रमण की वजह से पूरा का पूरा सिस्टम गड़बड़ा गया है। पहले के मुकाबले अब लोग रक्तदान करने से बच रहे रहे है, इसलिए ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी देखी जा रही है।

अभी तक रक्त का कोई विकल्प नहीं हैं। घायलों और गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए रक्त बहुत जरूरी है। इसीलिए रक्तदान को महादान कहा जाता है।

जिसे लेकर समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाए जाते हैं। लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जाता है। जगह-जगह कैंप लगाए जाते है,ताकि रक्त की कमी को दूर की जा सकें।

कोरोना की वजह से घटे रक्तदाता: जबसे लोगों को पता चला कि कोरोना संक्रमण छूने और करीब आने से ज्यादा फैलता है तब से लोग रक्तदान को लेकर काफी डरने लगे हैं। ऐसे में रक्तदान में काफी गिरावट आई है।

ऐसे में मुंबई के माहिम-वर्ली में चल रहे एक रक्तदान शिविर ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। इस शिविर में रक्तदान करने वाला जो व्यक्ति शाकाहारी है उसे एक किलो पनीर और जो मांसाहारी है उसे एक किलो चिकन दिया जा रहा है।

इस सुविधा के बाद रक्तदान करने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।सोशल मीडिया पर वायरल:माहिम-वर्ली इलाके में लगने वाले इस शिविर की खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

दूर-दराज के लोग भी इस शिविर में शामिल हो रहे हैं और इस महादान का हिस्सा बन रहे हैं। बता दें, इस शिविर का आयोजन एनजीओ, मंडलों, कंपनियों, सोसायटियों और राजनीतिक दलों की ओर किया जा रहा है। महाराष्ट्र में कई जगहों पर इस रक्तदान शिविर के बड़े-बड़े बैनर और पोस्टर भी लगे हैं।

आयोजकों ने बताया है कि यह 13 दिसंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक राजाभाऊ सालवी मैदान में लगाया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 11 दिसंबर से शुरू होगा।

इस शिविर की मदद से जरूरतमंद लोगों को खून की आपूर्ति कराई जाएगी। पनीर और चिकन का यह ऑफर सिर्फ लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के लिए रखा गया है। संगठन का मुख्य उद्देश्य रक्त की कमी को दूर करना है।  


संबंधित खबरें