अनलॉक हुआ लखनऊ: दुकानदारों ने ग्राहकों के लिए बनाए ये नियम, न माने तो पुलिस करेगी कार्रवाई

टीम भारत दीप |

कस्टमर्स के लिए 5 पॉइंट्स में नियम भी बनाए हैं।
कस्टमर्स के लिए 5 पॉइंट्स में नियम भी बनाए हैं।

राजधानीवासी व यहां आने का प्लान बना रहे लोगों के लिए एक जरूरी खबर यह है कि यहां लोगों को सभी जरूरी नियमों को पालन करना होगा निर्धारित हुए है। अन्यथा पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

लखनऊ। आखिरकार अब यूपी की राजधानी लखनऊ भी करीब माह भर के लॉकडाउन के बाद अनलॉक हो चुका है। लेकिन राजधानीवासी व यहां आने का प्लान बना रहे लोगों के लिए एक जरूरी खबर यह है कि यहां लोगों को सभी जरूरी नियमों को पालन करना होगा निर्धारित हुए है। अन्यथा पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। हालांकि मंगलवार को ही अनलॉक के आदेश जारी कर दिए गए है।

लेकिन माना जा रहा है लखनऊ बुधवार से पूरी तरह से खुल जाएगा। अच्छी बात ये है कि अभी सारे मार्केट कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं। बताया गया कि दुकानदारों और मार्केट संचालकों ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए बाजार खोलने से पहले कस्टमर्स के लिए 5 पॉइंट्स में नियम भी बनाए हैं। बताया गया कि यदि कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ पुलिस की मदद से कार्रवाई भी करवाई जाएगी।

ग्राहकों को करना होगा इन नियमों का पालन
1. नियमों के मुताबिक बगैर मास्क आने पर किसी भी कस्टमर को सामान नहीं दिया जाएगा।
2. मार्केट में आने और दुकान के बाहर खड़े होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
3. मार्केट के एंट्री गेट पर सभी की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच की जाएगी।
4. सभी को अपना हैंड सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा।
5. यदि किसी में लक्षण है तो उसे मार्केट में नहीं आने दिया जाएगा।

बाजारों को सैनिटाइज कराने की मांग
बताया गया कि लखनऊ अनलॉक होने के पहले ही दिन अमीनाबाद, भूतनाथ, आलमबाग, महानगर, गोमती नगर पत्रकार पुरम, तेलीबाग, हजरतगंज, जनपद, नाका, चारबाग, नाजा, नक्खास, चौक, ठाकुरगंज, कपूरथला, मड़ियावं, डंडैया समेत सभी बाजार खुल खुलेंगे। बता दें कि लखनऊ से करीब 500 करोड़ रुपये का कारोबार होता है। कारोबारियों ने बाजारों को सैनिटाइज कराने की मांग की है।

इस क्रम में लखनऊ व्यापर मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा के मुताबिक लखनऊ में छोटे बड़े 350 से ज्यादा बाजार हैं। इधर अमीनाबाद प्रताप मार्केट के अध्यक्ष राकेश छाबड़ा पम्मी के मुताबिक बाजार खोलने को लेकर पूरी तैयारी है। बताया गया कि दुकानों पर सभी सुरक्षा मानक अपनाया जाएगा। इसके साथ ही एंट्री प्वाइंट पर ही एक कर्मचारी की ड्यूटी निधार्रित की जाएगी।

जो आने जाने वालों का तापमान और उनका हाथ सैनिटाइज कराएगा। वहीं नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत के मुताबिक इस वक्त कोई भी बाजार केंटोमेंट जोन में नहीं है। बताया गया कि ऐसे में बाजारों को खोलने में कोई दिक्कत नहीं है। उनके मुताबिक प्रतिदिन 50 के करीब केस आ रहे है। बताया गया कि उसमें बाजारों और उसके आस-पास के केस नहीं है।

उनके मुताबिक मौजूदा मानकों के हिसाब से कोई बाजार बंद नहीं होगा।
 


संबंधित खबरें