2021 से यूपी के बेसिक स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रमः बेसिक शिक्षा मंत्री

टीम भारत दीप |

डाॅ. सतीश चंद्र द्विवेदी
डाॅ. सतीश चंद्र द्विवेदी

यूपी के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सतीश चंद्र द्विवेदी का कहना है कि वर्तमान में देखा गया है कि प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जब अन्य किसी प्रदेश में शिक्षा के लिए जाते हैं तो उन्हें अलग पाठ्यक्रम होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बेसिक स्कूलों के कायाकल्प में लगी भाजपा की योगी आदित्यनाथ आदित्यनाथ सरकार अब इन स्कूलों के पाठ्यक्रम में परिवर्तन करने जा रही है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप अब 2021 से बेसिक स्कूलों में भी एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू होगा। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में अभी राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद द्वारा तैयार पाठ्यक्रम और स्टडी मैटीरियल के आधार पर शिक्षा प्रदान की जाती है। यूपी के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सतीश चंद्र द्विवेदी का कहना है कि वर्तमान में देखा गया है कि प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जब अन्य किसी प्रदेश में शिक्षा के लिए जाते हैं तो उन्हें अलग पाठ्यक्रम होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

केंद्र सरकार के सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम ही लागू है। ऐसे में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप प्रदेश के बेसिक स्कूलों में भी 2021 से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। इसमें सत्र 2021-22 में कक्षा 1, 2022-23 में 2 और 3, 2023-24 में 4 और 5 और 2024-25 में कक्षा 6,7,8 में एनसीईआरटी के आधार पर ही पठन-पाठन कार्य होगा। 

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि इससे यदि कोई बच्चा दूसरे प्रदेश में भी पढ़ाई के लिए जाता है तो उसे पाठ्यक्रम बदलने से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।  


संबंधित खबरें