यूपी बोर्ड: हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त, जुलाई में होंगे इंटर के एग्जाम

टीम भारत दीप |

इस बाबत यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी।
इस बाबत यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैसला ले लिया है। दरअसल योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना के मद्देनजर यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया है। वहीं जुलाई माह में इंटर की परीक्षाएं आयोजित करने की बात कही गई है।

लखनऊ। कोरोना को लेकर मचे हाहाकार के बीच आखिरकार योगी सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैसला ले लिया है। दरअसल योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना के मद्देनजर यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया है। वहीं जुलाई माह में इंटर की परीक्षाएं आयोजित करने की बात कही गई है।

इस बाबत यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हालात थोड़े सामान्य होने पर 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम जुलाई के दूसरे महीने सप्ताह में आयोजित कराए जा सकते हैं। बताया गया कि इंटर परीक्षा में समय डेढ़ घंटा रखा जाएगा और छात्रों को सिर्फ तीन सवाल ही हल करने को दिए जाएंगे,छात्रों को उनका तय समय में उत्तर लिखना होगा।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में सभी बोर्ड के स्कूलों में क्लास छठी से नौंवी और 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा प्रमोट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 56 लाख छात्रों के लिए कोरोना काल में योगी सरकार का यह फैसला काफी राहत देने वाला है।

गौरतलब है कि यूपी में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ चुकी है। फिलवक्त कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी तो देखी जा रही है। मगर अभी हालात पूरी तरह नियंत्रण में नहीं आ सके हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यूपी में लॉकडाउन लगाया गया है।

ऐसे हालातों में काफी समय से चर्चा चल रही थी कि इस बार होने वाली बोर्ड परीक्षा पर योगी सरकार क्या फैसला लेती है। बहरहाल इस निर्णय के बाद छात्रों व अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। 


संबंधित खबरें