यूपी चुनाव: सपा की स्टार प्रचारकों की सूची जारी,जानिए अखिलेश के अलावा और कौन करेगा झंडा बुलंद

टीम भारत दीप |

22 लाख से अधिक युवाओं को आईटी सेक्टर में नौकरी दिलाने का वादा पूरा करेगी।
22 लाख से अधिक युवाओं को आईटी सेक्टर में नौकरी दिलाने का वादा पूरा करेगी।

स्टार प्रचारकों सूची में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, उपाध्यक्ष किरनमय नंदा, महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, रामजी लाल सुमन, रमेश प्रजापति, स्वामी प्रसाद मौर्या, हरेंद्र मलिक, डॉ. राजपाल कश्यप, जावेद अली खान, राजीव राय शामिल हैं।

लखनऊ।यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब 15 दिन से भी कम का समय बचा हुआ है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल प्रत्याशियों की सूची के साथ स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर रहे है।

इसी क्रम में अखिलेश यादव ने शनिवार को चुनाव प्रचार के लिए 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसे आयोग को भेज दिया गया है। इसमें सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साथ जया बच्चन और डिंपल यादव का भी नाम है। सूची में सभी फ्रंटल संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्षों को भी प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है।

इनका नाम भी तय

स्टार प्रचारकों सूची में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, उपाध्यक्ष किरनमय नंदा, महासचिव प्रो.  रामगोपाल यादव, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, रामजी लाल सुमन, रमेश प्रजापति, स्वामी प्रसाद मौर्या, हरेंद्र मलिक, डॉ. राजपाल कश्यप, जावेद अली खान, राजीव राय शामिल हैं।

इसके अलावा राम आसरे विश्वकर्मा, जगपाल दास गुर्जर, श्याम लाल पाल, सुधीर पंवार, तेजेंद्र सिंह बिर्क, मिठाई लाल भारती, मो. फहद, प्रदीप तिवारी, सिद्धार्थ सिंह, राहुल भारती, किरनपाल कश्यप, सुधाकर कश्यप, बच्ची सैनी, हरिश्चंद्र प्रजापति व विनय पाल शामिल हैं।

2022 में 22 लाख रोजगार देने का  वादा

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि सत्ता में आने पर वर्ष 2022 में आईटी सेक्टर में 22 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। इसे पार्टी के घोषणा पत्र में भी शामिल किया जाएगा। सपा सरकार बनते ही इस पर कार्य शुरू होगा।

अखिलेश ने कहा कि सपा लखनऊ से आगे कानपुर, आगरा, बरेली, झांसी, वाराणसी और पूर्वांचल को भी आईटी का हब बनाएगी। पार्टी इसके जरिए 22 लाख से अधिक युवाओं को आईटी सेक्टर में नौकरी दिलाने का वादा पूरा करेगी।

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सपा का संकल्प है कि युवाओं का कायाकल्प होगा। उन्होंने एलान किया कि सपा की सरकार बनी तो एचसीएल की तरह अन्य कंपनियां भी प्रदेश में आएंगी। लखनऊ आईटी सिटी में युवाओं को क्वालिटी जॉब मिलेगा। 12वीं पास युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वे शनिवार को पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

यूपी के पूर्व सीएम ने कहा कि पहले आईटी सेक्टर नोएडा और गाजियाबाद के आसपास ही था, लेकिन सपा सरकार ने पहली बार लखनऊ में आईटी सिटी का निर्माण कराया। एचसीएल जैसी कंपनी यहां आई और इसमें पांच हजार इंजीनियरों को नौकरी मिली।

सपा इसे और आगे बढ़ाना चाहती थी, लेकिन भाजपा सरकार ने इस पर कोई काम नहीं किया। उन्होंने सपा सरकार ने 18 हजार से अधिक लैपटॉप बांटे थे। कोरोना काल में उसी लैपटॉप से युवाओं ने रोजगार किया है।

अखिलेश ने सवाल किया कि भाजपा को पहले से कैसे जानकारी हो गई जो उन्होंने प्रचार के लिए एलईडी वाहन ले लिए। इससे स्पष्ट है कि वर्चुअल रैली का एलान होने से पहले ही भाजपा ने पूरी तैयारी कर ली थी। इस मौके पर प्रतापगढ़ के धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने सपा की सदस्यता ली। सपा का दावा है कि धर्मेंद्र देश के सबसे लंबे 8 फुट 2 इंच के हैं। वे पार्टी के पक्ष में प्रचार करेंगे।

गोशालाओं की स्थिति होगी बेहतर

अखिलेश ने कहा कि भाजपा राज में गोशालाओं में गाय भूखों मर रही हैं। सपा सरकार ने कामधेनु योजना शुरू की थी जो रोक दी गई। सपा सरकार बनी तो गोशालाओं की स्थिति सुधारी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ अधिकारी भाजपा कार्यकर्ता की तरह कार्य कर रहे हैं। ऐसे लोगों को हटाने की मांग की जा रही है।

प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने संबंधी बयान पर सपा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें पता है कि जनता सपा की ओर देख रही है। अब प्रदेश में किसी दूसरे की नहीं चलेगी। जनता सपा को पूर्ण बहुमत की सरकार देने को तैयार है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें