यूपी में आज सुबह 11 बजे से ब्लॉक प्रमुख की 476 सीटों पर होगी वोटिंग, शाम तक आएगा फैसला

टीम भारत दीप |

एडीजी कानून-व्यवस्था ने बताया कि परिणाम घोषित होने के बाद विजय जुलूस प्रतिबंधित रहेगा।
एडीजी कानून-व्यवस्था ने बताया कि परिणाम घोषित होने के बाद विजय जुलूस प्रतिबंधित रहेगा।

आज दोपहर 11 से 3 बजे तक क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लॉक प्रमुख) पद के लिए मतदान होंगे। कुल 825 पदों में से 476 पदों के लिए मतदान होने है। इससे पहले शुक्रवार को नाम वापसी के बाद 349 ब्लॉक प्रमुख को निर्विरोध चुन लिया गया है। इनमें 334 से ज्यादा भाजपा के प्रत्याशी हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज काफी गहमागहमी का दिन है,क्योंकि आज प्रदेश में उन ब्लॉकों में वोटिंग होगी निर्विरोध प्रत्याशी नहीं जीत पाए है। वैसे ​तो इस बार भी जिला प्रंचायत अध्यक्ष पद की तरह ही सपा और भाजपा में लड़ाई है, बाकि सभी बाहर से खड़े होकर दंगल देख रहे है। 

आज दोपहर 11 से 3 बजे तक क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लॉक प्रमुख) पद के लिए मतदान होंगे।  कुल 825 पदों में से 476 पदों के लिए मतदान होने है। इससे पहले शुक्रवार को नाम वापसी के बाद 349 ब्लॉक प्रमुख को निर्विरोध चुन लिया गया है। इनमें 334 से ज्यादा भाजपा के प्रत्याशी हैं।

वोटिंग को शांति पूर्ण तरीके से निपटाने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट है। मतदान और मतगणना केंद्रों में बिना चेकिंग किसी को एंट्री नहीं मिलेगी।राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि कुल 1778 नामांकन बीते गुरुवार को हुए थे। जांच में 68 पर्चे खारिज कर दिए गए।

जबकि 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। वोटिंग के बाद मतगणना शुरू होगी। नतीजे भी आज ही घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जनपद गोंडा के मुजेहना ब्लॉक योजना का कार्यकाल एक साल बाद पूरा होगा। इसलिए यहां चुनाव एक साल बाद होगा। बाकी 15 ब्लॉकों में आज वोट डाले जाएंगे।

मतदान केंद्रों पर द्विस्तरीय पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा

मतदान एवं मतगणना केंद्रों पर सीसीटीव वायरलेस सेट व टेलीफोन आदि संचार सुविधाओं से युक्त एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। इसमें प्रशिक्षित पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। मतगणना स्थल पर द्विस्तरीय पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा जिसके द्वारा मतगणना केंद्र के अंदर प्रत्येक राउंड की मतगणना के परिणाम बताए जाएंगे।

एडीजी कानून-व्यवस्था ने बताया कि परिणाम घोषित होने के बाद विजय जुलूस प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए स्थानीय अभिसूचना इकाई, यूपी 112 के वाहन और स्थानीय पुलिस पूरी तरह सतर्क रहेगी, ताकि कोई अप्रिय घटना न होने पाए।

नामांकन के दिन 24 जनपदों में बवाल, उपद्रव, गोलीबारी की घटनाएं सामने आई थी। आपकों बता दें जिला पंचायत चुनाव की तरह ही ब्लॉक प्रमुखी के चुनाव में भी सत्ता पक्ष हाबी है, वहीं विपक्ष शुरू से ही हिंसा और चुनाव प्रभावित करने का आरोप लगा रही है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें