यूपी: अब व्हाट्सएप पर मिलेंगी बिजली बिल समेत ये सुविधाएं, बस करना होगा ये काम

टीम भारत दीप |

यह सुविधा स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को मिलेगी।
यह सुविधा स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को मिलेगी।

इस सेवा में कंज्यूमर्स को कुल 5 फैसिलिटी दी जाएंगी। इसमें बिजली का बिल, नए कनेक्शन, खराब मीटर, बिल संशोधन, बिजली सप्लाई में व्यवधान की शिकायत शामिल है। बताया गया कि उपभोक्ताओं को इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने बिल पर दर्ज अकाउंट आईडी नंबर व्हाट्सएप पर भेजना पड़ेगा।

लखनऊ। यूपी पावर कॉर्पोरेशन ने उपभोक्ताओं की सहूलियत को देखते हुए एक नई पहल की है। इसके अन्तर्गत सूबे के शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं को अब अपने व्हाट्सएप पर बिजली का बिल समेत कई और सुविधाएं मिल सकेंगी। बताया जा रहा है कि शुरुआती दौर में यह सुविधा स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को मिलेगी। बाद में बाकी उपभोक्ताओं को भी इससे जोड़ा जाएगा।

बताया गया कि उत्तर प्रदेश कॉरपोरेशन ने इस सुविधा को व्हाट्सएप बिजनेस सेवा के जरिए शुरू किया है। मीडिया मे चल रही खबरों के मुताबिक इस सेवा में कंज्यूमर्स को कुल 5 फैसिलिटी दी जाएंगी। इसमें बिजली का बिल, नए कनेक्शन, खराब मीटर, बिल संशोधन, बिजली सप्लाई में व्यवधान की शिकायत शामिल है।

बताया गया कि उपभोक्ताओं को इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने बिल पर दर्ज अकाउंट आईडी नंबर व्हाट्सएप पर भेजना पड़ेगा। बताया गया कि पावर कॉरपोरेशन ने 5 विद्युत वितरण निगम पूर्वांचल वाराणसी, मध्यांचल लखनऊ, पश्चिमांचल मेरठ, दक्षिणांचल आगरा और केस्को कानपुर हैं। बताया गया कि कारपोरेशन ने इन निगमों के लिए अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं।

बताया गया​ कि उपभोक्ता अपने क्षेत्र के हिसाब से व्हाट्सएप नंबर सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इधर कारपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक फिलवक्त कानपुर के उपभोक्ताओं को अभी इस सुविधा के लिए इंतजार करना होगा। बताया गया कि कानपुर इले​​क्ट्रिक सप्लाई कंपनी में बिलिंग का जो सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है, वह वाराणसी, लखनऊ, मेरठ, आगरा आदि से अलग है।

बताया गया कि इसी कारण वहां के उपभोक्ताओं को फिलहाल यह सेवा नहीं मिल पाएगी। बताया गया कि उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन खराब मीटर बिल न मिलने व सप्लाई वैधानिक शिकायत दर्ज कराने के लिए पहले WhatsApp सेवा पर बताना पड़ेगा। शहरी या ग्रामीण उपभोक्ता हैं तो इसके लिए लिंक सेलेक्ट करके उपभोक्ता को अपनी जानकारी इस पर  देनी होगी।

वहीं पावर कारपोरेशन के वाणिज्य निदेशक अशोक कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक व्हाट्सएप बिजनेस से सेवा शुरू कर दी गई है। इसका मैसेज प्रदेश भर के 1.40 लाख पंजीकृत मोबाइल नंबर पर इसकी जानकारी भेजी जा रही है।

बताया गया कि यूपी पावर कारपोरेशन ने पूर्वांचल के लिए 801096 8292 मध्यांचल के लिए 801092 4203 पश्चिमांचल के लिए 7859804803 दक्षिणांचल के लिए 8010957826 नंबर जारी किए हैं। बताया गया कि उपभोक्ताओं को सेवा लिंक के लिए 1, बिल राशि के लिए 2, प्रीपेड मीटर बैलेंस के लिए 3, शिकायत रजिस्टर के लिए 4, शिकायत ट्रैक के लिए 5 और संपर्क सूत्र के लिए 6 नंबर टाइप करना पड़ेगा।
 


संबंधित खबरें