यूपी: बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्या, एक्सपर्ट्स बोले, अगले 15 दिन बरतें अधिक सावधानी

टीम भारत दीप |

लखनऊ में केरल से आए चार लोग संक्रमित पाए गए।
लखनऊ में केरल से आए चार लोग संक्रमित पाए गए।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच यूपी के आंकड़े भी डरावनी तस्वीर बयां कर रहे हैं। दरअसल मंगलवार को कोरोना के 65 नए केस सामने आए हैं। इसके उलट रिकवर होने वालों की संख्या सिर्फ 34 है। वहीं सबसे ज्यादा 11 नए केस लखनऊ में मिले हैं। जानकारी के मुताबिक बीते हफ्ते भर में ऐसा पहली बार हुआ है जब रिकवर होने वालों की संख्या कम है और नए केस ज्यादा हो गए हैं।

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर से मचे हाहाकार के बाद पटरी पर वापस लौटती जिन्दगी के बीच अब एक फिर से कोरोना दस्तक देने लगा है। दरअसल कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच यूपी के आंकड़े भी डरावनी तस्वीर बयां कर रहे हैं। दरअसल मंगलवार को कोरोना के 65 नए केस सामने आए हैं। इसके उलट रिकवर होने वालों की संख्या सिर्फ 34 है। वहीं सबसे ज्यादा 11 नए केस लखनऊ में मिले हैं।

जानकारी के मुताबिक बीते हफ्ते भर में ऐसा पहली बार हुआ है जब रिकवर होने वालों की संख्या कम है और नए केस ज्यादा हो गए हैं। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह बहुत ऐहतियात बरतने का समय है। कहा जा रहा है कि लोगों को बेपरवाही छोड़नी होगी। वहीं अगले 15 दिन बहुत अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

हालांकि, प्रदेश के चिकित्सा व स्वास्थ्य महकमे का दावा है कि अन्य राज्यों की तुलना में यूपी में संक्रमण दर कम है। इधर राजधानी लखनऊ में केरल से आए चार लोग संक्रमित पाए गए। अब उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए है। बता दें कि राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण के 11 नये मामले मिले है।

वहीं डिस्चार्ज होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या भी कम होकर महज एक ही रह गई। बताया गया कि संक्रमण की वजह से मंगलवार को लखनऊ में किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई। बताया गया कि कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या अभी तक इक्का-दुक्का ही रह रही थी। कई दिनों के बाद मंगलवार को संक्रमण के नये मामले दस से ज्यादा दर्ज किये गये।

इसकी वजह से सक्रिय केस की संख्या एक बार फिर से पचास के करीब पहुंच गई। इधर लखनऊ में कोरोना संक्रमण के 48 एक्टिव केस हैं। बताया गया कि यहां केरल से आए चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए। वहीं अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक यूपी में मंगलवार को दो लाख 28 हजार से अधिक टेस्ट किये गए।

इस दौरान 65 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई।जबकि एक दिन पहले सिर्फ 25 मरीज मिले थे। उनके मुताबिक अब तक यूपी में देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 62 लाख से अधिक टेस्ट किए गए। इसमें से अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस मिले। वर्तमान में 672 एक्टिव केस रह गए हैं। प्रदेश के अब 16 जनपद कोरोना मुक्त हैं।

वहीं राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश में 12,347 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे।18 से 44 वर्ष की आयु के नौजवानों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई थी।अब तक यूपी में कुल 5 करोड़ 16 लाख 48 हजार 899 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जिसमें  4 करोड़ 35 लाख 76 हजार 972 ने पहली और 80 लाख 71 हजार 927 ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई।

वहीं अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के अनुसार प्रदेश में मंगलवार को दो लाख 28 हजार से अधिक टेस्ट किये गए। बताया गया कि इस दौरान 65 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई। वहीं एक दिन पहले सिर्फ 25 मरीज मिले थे।अपर मुख्य सचिव के अनुसार बीते 24 घंटे में 34 लोग वायरस को हराने में सफल रहे। उन्होंने बताया कि अब तक यूपी में देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 62 लाख से अधिक टेस्ट किए गए।

इनमें से अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस रहे। वहीं वर्तमान में 672 एक्टिव केस रह गए हैं। वहीं सूबे के अब 16 जनपद कोरोना मुक्त हैं। बताते चलें कि जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसद तक है। वहां से यूपी में आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य है।

यदि यात्री के पास वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है। वहीं बाहर से आने पर 7 दिन क्वारंटाइन की सलाह दी गई है। जिन राज्यों के लिए ये निर्देश हैं उनमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल आदि हैं।


संबंधित खबरें